जमुईः रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी करना कई बार खतरों से खाली नहीं होता है. कई बार गिरते रेल यात्रियों को बचाना, जेब कतरों और उचक्कों से रेल यात्री को सुरक्षा मुहैया कराना, उसके साथ-साथ कभी-कभी मां की ममता की भी काम करना पड़ता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं जमुई रेलवे स्टेशन की. जहां पर कार्यरत जीआरपी महिला कांस्टेबल सुमन वर्मा की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीआरपी महिला कांस्टेबल सुमन वर्मा पिछले दिनों चर्चा में तब आई, जब एक महिला को ट्रेन में चढ़ने के दौरान पैर फिसलने के बाद बार-बार गिरते पड़ते जान बचाई. जिसका वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ था. वहीं आज एक नया कारनामा महिला कांस्टेबल के द्वारा किया गया है. जिसमें एक महिला ट्रेन पर सामान को लेकर चढ़ तो गई ट्रेन खुल भी गई, लेकिन उसका 5 वर्षीय पुत्र स्टेशन पर ही छूट गया. जिसको मां को वापस आने तक उसको संभाल कर रखी, खाने-पीने का तमाम व्यवस्था भी कराई, अपनी गोद में लेकर घूमते टहलते उसकी मां का इंतजार करती रही और कई घंटे बाद उसकी मां पहुंची और आने के बाद उसके हवाले कर दिया.


जमुई स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर बीते दिन शनिवार को अपनी मां के साथ किउल जाने के दौरान 5 वर्षीय पुत्र स्टेशन पर ही छूट गया और उसकी मां इंटरसिटी एक्सप्रेस में चढ़ गई. स्टेशन पर बच्चे को रोता देख यात्रियों ने इसकी सूचना रेल जीआरपी पुलिस को दी. रेल जीआरपी पुलिस की ड्यूटी में मौजूद एक नंबर प्लेटफार्म पर महिला सिपाही सुमन कुमारी ने बच्चे को गोद में लेकर काफी देर तक उसको बहला फुसलाकर नाम और घर का पता पूछने की कोशिश की. लेकिन बच्चा अपनी तोतली जुबान से स्पष्ट रूप से नहीं बता पाया. 


वहीं बच्चा अपनी मां को खोज रहा था. महिला सिपाही ने बच्चे को गोद में लेकर उसे खाने के लिए बिस्किट और पीने के लिए पानी दिया. दो घंटे के बाद बच्चे की मां उसे खोजते हुए जीआरपी थाना पहुंची. बच्चे की मां सदर थाना क्षेत्र के भछियार निवासी सवरेज खान की पत्नी समेरुन खातून ने बताया कि वो किऊल जाने के लिए जमुई से स्टेशन आई थी. इसी दौरान ट्रैन में चढ़ने के क्रम में बच्चा मो. इसुब प्लेटफार्म पर ही छूट गया. जब ट्रेन में अपने बेटे को नहीं देख, बोगी में खोजने लगी. जब मेरा बेटा ट्रेन में नहीं मिला तो भलुई स्टेशन पर उतर गई और स्टेशन पर पुलिस से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि एक बच्चा जमुई जीआरपी थाने में है. 


जानकारी पाकर तुरंत जमुई स्टेशन वापस आ गई और बच्चे को देख खुश हूं, बच्चे की मां ने महिला सिपाही सुमन को धन्यवाद दिया. रेल जीआरपी थानाध्यक्ष मनोज कुमार देव ने बताया कि कागजी प्रक्रिया पूरी कर बच्चे को उसकी मां को सौंप दिया गया है. वहीं बच्चों की मां समेरुन खातून शाहिद पूरे परिवार के लोगों ने महिला कांस्टेबल की प्रशंसा की और वहां पर सभी रेल यात्रियों ने भी महिला कांस्टेबल का धन्यवाद दिया.


इनपुट- अभिषेक निराला


यह भी पढ़ें- Muzaffarpur News: बंद कमरे में संदिग्ध अवस्था में मिला महिला का शव, इलाके में मची हड़कंप