Bihar Board 10th Result 2018: सिमुलतला की ही शिखा रही दूसरे स्थान पर
Advertisement

Bihar Board 10th Result 2018: सिमुलतला की ही शिखा रही दूसरे स्थान पर

 'टॉपर्स की फैक्ट्री' कहे जाने वाले सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रेरणा राज 457 नंबर लाकर टॉप की है. टॉपर्स की सूचि में पहले तीन स्थान पर चार लड़की है. चारो लड़कियां सिमुलतला से है.

सिमुलतला की प्रेरणा बनी टॉपर. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है. 'टॉपर्स की फैक्ट्री' कहे जाने वाले सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रेरणा राज 457 नंबर लाकर टॉप की है. वहीं, सिमुलतला की ही शिखा और प्रज्ञा संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रही. टॉपर्स की सूची में पहले तीन स्थान पर चार छात्राएं हैं. सभी सिमुलतला आवासीय विद्यालय में पढ़ती हैं.

जमुई के सिमुलतला में 2010 में स्थापित सिमुलतला आवासीय विद्यालय सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट के रुप में माना जाता है, जहां पूरे प्रदेश भर के मेधावी छात्र और छात्राएं पढ़ते हैं. 

बीते वर्ष लखीसराय के प्रेम कुमार ने प्रदेश में टॉप किया था. उन्हें 465 नंबर मिले थे. वहीं टॉप टेन में सिमुलतला आवासीय विद्यालय के 6 छात्र-छात्राएं शामिल थे.

बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने शाम साढ़े चार बजे नतीजे की घोषणा की. इस दौरान बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर भी मौजूद थे. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं. 

मैट्रिक परीक्षा में 17 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे. परीक्षा के चार महीने बाद आज रिजल्ट जारी हुआ. पहले यह परिणाम 20 जून को जारी हाने वाले थे, लेकिन गोपालगंज के एसएस बालिका इंटर कॉलेज से लगभग 42 हजार कॉपी गायब होने के बाद इसे आजतक के लिए टाल दिया गया था.

बीते वर्ष 50.21 प्रतिशत छात्र मैट्रिक की परीक्षा में पास हुए थे. इनमें 28.19 प्रतिश छात्र और 21.21 फीसदी छात्राएं पास हुई थी. वर्ष 2016 में कुल 47.51 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए थे.

बिहार बोर्ड के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा अन्य थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी देखे जा सकते हैं. इसके अलावा छात्र एसएमएस और गूगल एप के जरिये भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें रिजल्ट:

>> BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं.
>> Bihar 10th Result 2018 या BSEB Class 10 Matric Result 2018 पर क्लिक करें.
>> रोल नंबर दर्ज करने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें. 
>> Bihar Board Matric result डाउनलोड करें और प्रिंट निकाल लें.