One Nation One Rate: अब बहुत जल्द ही पूरे देश में गोल्ड ज्वेलरी के एक दाम यानी वन नेशन, वन रेट पॉलिसी लागू होने वाली है. कहा जा रहा है कि वन नेशन, वन रेट शुरुआत पूर्वी भारत में अगस्त से होने वाली है, लेकिन बिहार में इसको लागू करने को लेकर संदेह बना हुआ है. इसके लिए ज्वेलरी संगठन में एकता नहीं है. इस पॉलिसी का उद्देश्य यह है कि सभी ग्राहकों के लिए समान अवसर तैयार करना और कटौतियों को रोकना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोना-चांदी का दाम
देश के शहरों में अलग-अलग सोना-चांदी के दाम होते हैं. पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि सोना-चांदी के लिए एक राष्ट्र एक दाम की चर्चा पहले कुछ दिनों से देश के ज्वेलर्स के बीच चल रही है. वन नेशन वन रेट में पाटलिपुत्र सर्राफा संघ विश्वास रखता है. 


यह भी पढ़ें:सावन में यही गाना बजेगा! खेसारी लाल शिव भक्ति में लीन, फैन्स बोले- हर हर महादेव


विनोद कुमार ने कहा कि एक राष्ट्र एक रेट लागू करना एक चुनौती भरा काम है, क्योंकि सोना-चांदी का लैंडिंग लागत कई कारणों पर निर्भर करता है. दूर-दराज तक सोना और चांदी को उपलब्ध कराने में सुरक्षा के साथ अन्य खर्च के भाव पर बहुत हद तक असर करता है. केंद्र सरकार और सभी राज्य सरकार और स्थानीय संगठन के सहयोग के बिना इसे लागू करना बहुत मुश्किल होगा. सरकार के द्वारा अभी के बजट में आयात शुल्क में नौ फीसदी की कमी इस दिशा में अच्छी पहल की रूप में देखा जाना चाहिए. 


यह भी पढ़ें:बीजेपी एमएलसी ने सोशल मीडिया पर लोगों से पूछा राहुल गांधी हिंदू या मुस्लिम?