Bihar Politics: बीजेपी एमएलसी जीवन कुमार ने सोशल मीडिया पर लोगों से पूछा राहुल गांधी हिंदू या मुस्लिम?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2363200

Bihar Politics: बीजेपी एमएलसी जीवन कुमार ने सोशल मीडिया पर लोगों से पूछा राहुल गांधी हिंदू या मुस्लिम?

Bihar Politics: बीजेपी एमएलसी जीवन कुमार ने जाति को लेकर छिड़े राजनीतिक संग्राम के बीच नेता राहुल गांधी के खिलाफ अपनी एक पोस्ट को लेकर सुर्खियों में आ गए है. वायरल हो रही पोस्ट में उन्होंने पूछा है कि राहुल गांधी हिंदू हैं या मुस्लिम?

बीजेपी एमएलसी जीवन कुमार ने सोशल मीडिया पर लोगों से पूछा राहुल गांधी हिंदू या मुस्लिम?

पटना: Bihar Politics: जाति को लेकर छिड़े राजनीतिक संग्राम के बीच बीजेपी एमएलसी जीवन कुमार कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ अपनी एक पोस्ट को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं. उन्होंने अपने पोस्ट में लोगों से राय मांगी कि आप मुझे बताएं कि राहुल गांधी हिंदू हैं या मुस्लिम?

बीजेपी एमएलसी जीवन कुमार ने सोशल पोस्ट को लेकर उठते सवालों के बीच आईएएनएस से बात की. उन्होंने कहा, “मैंने कोई भी गलत पोस्ट नहीं की है. मैंने महज लोगों से राय मांगी है कि उन्हें क्या लगता है कि राहुल गांधी हिंदू हैं या मुस्लिम? मैंने जो पोस्ट किया है, उसका गलत अर्थ निकालने से बचना चाहिए. मैंने राहुल गांधी पर बिल्कुल ठीक पोस्ट किया है.

उन्होंने दावा किया कि लोग उनका धर्म जानना चाहते हैं. बोले, वैसे भी देशवासियों में इस बात को जानने की आतुरता है कि आखिर राहुल गांधी किस समाज से आते हैं. वे हिंदू हैं या मुस्लिम. जिसे देखते हुए मैंने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लोगों से पूछा कि वे मुझे बताएं कि राहुल गांधी किस समाज से आते हैं. वे हिंदू हैं या मुस्लिम. देश की जनता इस बात को जानना चाहती है. मुझे लगता है कि कांग्रेस हमेशा से ही राहुल गांधी का धर्म छुपाती हुई आई है.

उन्होंने आगे कहा, “वैसे भी सदन में इस समय जाति को लेकर घमासान तेज है. ऐसे में मेरे जेहन में सवाल आया कि आखिर क्यों न लोगों से राहुल गांधी की जाति व धर्म के बारे में पूछा जाए. मेरी उनसे निजी पहचान तो नहीं है. ऐसे में अगर मैं उनकी जाति और धर्म जानना चाहता हूं, तो मुझे लोगों का सहारा लेना ही होगा. मैंने इसी वजह से सोशल मीडिया पर यह पोस्ट किया है, लेकिन जिस तरह से लोग इसका गलत अर्थ निकालने लगे, उसे देखते हुए मैंने अपना स्पष्टीकरण देना जरूरी समझा.

जीवन कुमार ने अपील की उनकी बात का गलत मतलब न निकाला जाए. बोले, मैं ऐसे सभी लोगों से यह कहना चाहता हूं कि वे इसका गलत अर्थ निकालने से बचें, क्योंकि मैंने यह पोस्ट किसी राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित होकर नहीं, बल्कि अपनी जिज्ञासा को शांत करने के लिए किया है. मुझे उम्मीद है कि मेरे इस स्पष्टीकरण के बाद कई लोगों की आशंकाएं खत्म हो चुकी होंगी. मुझे लगता है कि अगर मैं निजी तौर पर राहुल से उनका धर्म पूछने की जहमत उठाता, तो उन्हें बुरा लगता. इसी वजह से मैंने यह कदम उठाया.”

राहुल गांधी ने बजट सत्र में बहस के दौरान (30 जुलाई) लोकसभा में जातिगत जनगणना कराए जाने की मांग की थी. कहा था कि समाज की असल आर्थिक स्थिति को आंकड़े के रूप में सामने लाने के लिए जातिगत जनगणना जरूरी है, ताकि हमें यह पता चले सके कि किस जाति की कैसी स्थिति है, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि बीजेपी हमारे इस कदम का विरोध कर रही है.

इस पर बीजेपी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने विवादित बयान दिया था. कहा था कि जिनकी जाति का पता नहीं वे लोग जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं. उनके इस बयान के बाद संसद में जोरदार हंगामा हुआ. माफी की मांग भी उठी. लेकिन, राहुल ने कहा कि मुझे इनकी माफी नहीं चाहिए.

इस घटना के बाद से सदन में लगातार जाति के मुद्दे को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच जोदार हंगामा देखने को मिल रहा है. अनुराग ठाकुर के बयान का बचाव करते हुए सरकार की तरफ से किरेन रिजिजू ने कहा कि कांग्रेस जाति को लेकर राजनीति कर रही है.

--आईएएनएस

यह भी पढ़ें- Bihar Rain: बिहार में सूखे की आहट, किसानों की बड़ी चिंता, अब तक केवल 55 प्रतिशत हुई धान की रोपाई

Trending news