पटनाः Namami Gange Project: पूरे देश में 'नमामि गंगे' जारी है. इसके तहत गंगा की सफाई और सौंदर्यीकरण का काम किया जा रहा है. आपको बता दें बिहार में गंगा का क्षेत्र काफी विस्तृत है ऐसे में 'नमामि गंगे' के तहत यहां भी ढेर सारी परियोजनाओं पर काम तेजी से जारी है. इसी को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना से जुड़ी सभी परियोजनाओं के काम को तेजी से पूरा किया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तारकिशोर प्रसाद ने इसको लेकर शहरी विकास और आवास विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि इस वित्तीय वर्ष के भीतर सभी लंबित परियोजनाओं को साकार रूप दे दिया जाए. तारकिशोर प्रसाद का यह निर्देश तब आया जब इससे पहले ‘नमामि गंगे’ परियोजना से जुड़े कार्यदायी एजेंसी बिहार शहरी अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने फटकार लगाई थी. 


ये भी पढ़ें- कप्तान बनते ही धोनी की टीम ने दर्ज की जीत, गायकवाड और कॉनवे को बताया हीरो


डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि ‘नमामि गंगे’ से जुड़े सभी परियोजनाओं के काम को 2022-23 में पूरा कर लिया जाएगा. इसके साथ ही इस परियोजना के तहत हो रहे निर्माण में गुणवत्ता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि मानकों की अनदेखी करनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 


2014 में 20000 करोड़ रुपए की रकम वाली इस एकीकृत मिशन की शुरआत केंद्र सरकार की तरफ से की गई है. जिसके तहत गंगा नदी की सफाई, उसके उन्मूलन, संरक्षण और कायाकल्प का काम कराया जा रहा है. 


इस परियोजना के तहत पटना में छह एसटीपी और पांच सीवरेज प्रणालियों (सीवरेज नेटवर्क) का निर्माण होना तय हुआ है. इसके लिए नौ परियोजनाओं को पूरा करने की समय सीमा मई 2021 निर्धारित की गई थी. जबकि सीएजी की रिपोर्ट की मानें तो जुलाई 2021 तक 9 में से सिर्फ 4 का काम ही पूरा हो सका है. अन्य योजना का कार्य प्रगति पर है.