Bhagalpur: भागलपुर में केंद्रीय राज्य पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री अश्वनी चौबे ने नगर वन योजना का उद्घाटन सैंडिस कंपाउंड में औषधीय वृक्ष लगाकर किया. अश्वनी चौबे ने कहा कि ये हिंदुस्तान का पहला नगर वन है जिसका उद्घाटन मोदी कैबिनेट के मंत्री द्वारा हो रहा है. वह स्थल भागलपुर है. देश मे स्थाई ऑक्सीजन मीले इसके लिए पौधारोपण जरूरी है. हमें 33 प्रतिशत वन लगाने की जरूरत है तभी ऑक्सीजन बेहतर मिल सकेगा. भागलपुर में शहरी क्षेत्र में या आसपास नगर वन का विस्तार किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2020 में इस योजना की शुरुआत की गई थी. इसके बाद से इसका विस्तार किया जा रहा है. विशेष रूप से बढते प्रदूषण व ऑक्सीजन बेहतर बनाये रखने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी.


इस दौरान उन्होंने कहा कि भागपुर में शहरी क्षेत्र या आसपास में नगर वन का विस्तार किये जाने की योजना है. 2020 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी. इसके बाद इसका विस्तार किया जा रहा है. जिस तरह से शहर में प्रदुषण बढ़ रहा है, उससे ऑक्सीजन को बेहतर बनाए रखने के लिए पेड़ों की जरूरत हैं. इस दौरान उन्होंने आगे कहा कि देश में ऑक्सीजन पर्याप्त मिले इसके लिए ये बहुत जरूरी है. बेहतर ऑक्सीजन मिलने के लिए 33 प्रतिशत वन होना जरूरी है.