छपरा :  छपरा की रहनेवाली सविता ने एक ऐसा कीर्तिमान बनाया है जिसे जिसने भी सुना उसकी तारीफ करने से अपने को रोक नहीं पाया. छपरा की सविता ने एक ऐसा कारनाम किया जिसे सुनकर सभी हैरान है. सविता ने 23 दिन में उमलिंग चोटी पर साईकल से चढ़ाई की और ऐसा करनेवाली वह पहली महिला बनीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

19300 फीट की ऊंचाई को साईकिल के किया तय
सारण जिले के होनहार नौजवानों ने अपनी काबिलियत और हौसले के बदौलत एक से एक कीर्तिमान स्थापित किया है. इसी क्रम में छपरा की बेटी ने अपने हौसलों से भारत के सबसे ऊंचे मोटररोड चोटी उमलिंग पर साईकल से चढ़ाई किया है. 5 जून को दिल्ली से शुरू इस यात्रा को सविता ने 28 जून को उमलिंग में समाप्त किया. समुद्र तल से 19300 फीट की ऊंचाई पर स्थित चोटी पर चढ़ाई करने वाली वह पहली महिला है. 


ये भी पढ़ें- उद्घाटन से पहले ही शुरू हो गई बाबा नगरी से टिकट की बुकिंग, ऐसे बुक कर सकते हैं अपनी सीट


दिल्ली से 5 जून को की थी सफर की शुरुआत 
छपरा के पानापुर की रहने वाली सविता महतो के नाम और भी कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. लद्दाख के उमलिंग के लिए सफर की शुरुआत उसने दिल्ली से 5 जून को की थी. जिसके बाद 28 जून को वह चोटी पर पहुंची और वहां तिरंगा लहराया. 


माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई का सपना रखती हैं सविता
साइक्लिस्ट सविता अभी लद्दाख में है. सबिता ने बताया कि परिजनों के मदद और हौसला अफजाई के कारण इतनी बड़ी सफलता हासिल हुई है. आगे माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करना उनका सपना है. जिसमें आर्थिक स्थिति बाधा बन रही है. आर्थिक मदद मिलने के साथ अगला पड़ाव माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करना होगा. सविता के पिता चौहान महतो बंगाल के सिलीगुड़ी में मछली का व्यवसाय कर परिवार का भरण पोषण करते हैं. बेहद निम्न परिवार से आनेवाली सविता का हौसला बहुत मजबूत है. सविता ने सेना द्वारा आयोजित इवेंट में भाग लिया है. पर्वतारोहण और साइक्लिंग सविता का मुख्य शौक है. सविता बिहार की महिलाओं को भी स्पोर्ट्स के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के उद्देश्य से अभियान शुरू करने वाली है.