पटना: बिहार सरकार ने कोरोना को देखते हुए पाबंदियों को 6 फरवरी तक बढ़ा दिया है. इससे पहले इस बात की आशंका जाहिर की जा रही थी कि अगर सरकार ने कोरोना से जुड़ी बंदिशों को लागू किया या बढ़ाया तो इसका असर प्रतियोगी परीक्षाओं पर भी होगा. बिहार में जनवरी-फरवरी के महीने में सरकारी नौकरियों में हजारों पद पर बहाली के लिए प्रक्रिया शुरू होने वाली थी लेकिन कोरोना का असर इस पर देखने को मिल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CSBC ने जारी की अधिसूचना
इसी कड़ी में केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार गृह रक्षा वाहिनी में सिपाही की शारीरिक जांच को प्रक्रिया को अगली तारीख के लिए बढ़ा दिया है. बिहार गृह रक्षा वाहिनी को लोकप्रिय भाषा में बिहार होमगार्ड भी कहा जाता है. सीएसबीसी ने अपनी वेबसाइट पर इस बाबत अधिसूचना जारी की है. 


7 और 8 फरवरी को होनी थी जांच
अधिसूचना में 7 और 8 फरवरी को होने वाली शारीरिक जांच प्रक्रिया को अपरिहार्य कारणों से स्थगित की जाती है. शारीरिक जांच की अगली तारीख बाद में घोषित की जाएगी. हालांकि सीएसबीसी ने अपरिहार्य कारण तो नहीं बताया है लेकिन ये समझा जा रहा है कि कोरोना की वजह से ये परीक्षा बढ़ाई है.


551 पदों पर होनी है बहाली
दरअसल बिहार में पुलिस यानि कांस्टेबल की भर्ती की जिम्मेदारी सीएसबीसी की होती है जबकि दारोगा यानि सब इंस्पेक्टर की बहाली की जिम्मेदारी बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) की होती है. बिहार होमगार्ड में सिपाही के 551 पदों की बहाली के लिए 2 जुलाई 2020 को अधिसूचना जारी की गई थी.


एक नजर अब तक बिहार होमगार्ड में सिपाही के 551 पदों की बहाली की प्रक्रिया पर-:


  • 2 जुलाई 2020 को केंद्रीय चयन पर्षद ने सिपाही के 551 पदों के लिए अधिसूचना जारी की

  • पिछले साल 24 जनवरी के दिन सीएसबीसी ने लिखित परीक्षा ली

  • लिखित परीक्षा में 1 लाख 87 हजार 697 अभ्यर्थी शामिल हुए थे

  • लिखित परीक्षा का परिणाम 15 अप्रैल 2021 को जारी किया गया

  • हालांकि लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा का आयोजन का दावा किया गया था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर की वजह से आयोग के अपने कार्यक्रम को आगे बढ़ाना पड़ा.

  • 18 जनवरी को आयोग ने एडमिट कार्ड जारी करने की घोषणा की


कम हो रहे कोरोना के मामले
हालांकि अच्छी बात ये है कि सूबे में कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं लिहाजा अब जल्द ही सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन और समापन की उम्मीद की जा सकती है.