Surya Grahan 2024: 6 घंटे से ज्यादा चलेगा सूर्यग्रहण, जानें किस समय और कहां होगा इसका प्रभाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2455446

Surya Grahan 2024: 6 घंटे से ज्यादा चलेगा सूर्यग्रहण, जानें किस समय और कहां होगा इसका प्रभाव

Surya Grahan 2024: आज का सूर्य ग्रहण रात 9:13 बजे से शुरू होकर सुबह 3:17 बजे तक चलेगा. इस वलयाकार सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 6 घंटे 4 मिनट होगी.

 

Surya Grahan 2024: 6 घंटे से ज्यादा चलेगा सूर्यग्रहण, जानें किस समय और कहां होगा इसका प्रभाव

Surya Grahan 2024: साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज 2 अक्टूबर 2024 (बुधवार) को होगा. यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण है, जिसमें चंद्रमा सूर्य के बीच आकर उसे पूरी तरह से ढक नहीं पाएगा और सूर्य के किनारों पर एक चमकीली अंगूठी की तरह दिखेगा. यह खगोलीय घटना विशेष मानी जाती है, लेकिन भारत में यह ग्रहण नजर नहीं आएगा.

सूर्य ग्रहण का समय
आचार्य मदन मोहन के अनुसार आज का सूर्य ग्रहण रात 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगा और यह सुबह 3 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा. यानी यह ग्रहण कुल 6 घंटे 4 मिनट तक चलेगा. हालांकि, चूंकि यह रात के समय होगा, इसलिए भारत में यह दृश्य देखने को नहीं मिलेगा.

सूर्य ग्रहण कब और कैसे होता है?
सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीध में आ जाते हैं. इस स्थिति में चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच आकर सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी पर आने से रोकता है, जिससे सूर्य का एक हिस्सा या पूरा हिस्सा ढक जाता है. जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह नहीं ढकता और उसकी किनारों पर एक रिंग जैसी आकृति बनती है, तो इसे वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

क्या भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा?
नहीं, यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा. चूंकि यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए इसका कोई सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. सूतक काल उस समय को कहते हैं जब ग्रहण के दौरान कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता और कई धार्मिक गतिविधियों पर रोक लगाई जाती है.

कहां देखा जाएगा यह सूर्य ग्रहण?
यह सूर्य ग्रहण पेरू, फिजी, प्रशांत महासागर, आर्कटिक और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में देखा जा सकेगा. भारत में इसका कोई असर नहीं होगा और इसका धार्मिक या खगोलीय महत्व भी यहां सीमित रहेगा. आज का सूर्य ग्रहण खास है क्योंकि यह सर्वपितृ अमावस्या के दिन हो रहा है, जो अपने आप में एक महत्वपूर्ण दिन है. हालांकि, भारतीय लोगों को इस ग्रहण को देखने का अवसर नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़िए-  भविष्यपुराण में पौधारोपण का धार्मिक महत्व, जानें कैसे मिलता है स्वर्ग और सुख

Trending news