पटनाः Devotthan Ekadashi, Prabodhini Ekadashi: देव उठनी एकादशी दीपावली के बाद आती है और यह तिथि भगवान विष्णु जी को समर्पित है. दरअसल पौराणिक मान्यता के अनुसार, आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयन करते हैं और कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन उठते हैं, इसीलिए इसे देवोत्थान एकादशी कहा जाता है. इस दिन अगर कुछ खास उपाय कर लें तो मां लक्ष्मी का घर में वास हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लक्ष्मी पूजन जरूर करें
देवउठनी एकादशी के दिन स्नान करने के बाद भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी विधिवत पूजा जरूर होता है. याद रखें ऐसा करने पर ही आपकी पूजा पूर्ण मानी जाती है और व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.


पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाएं
ऐसा माना जाता है कि पीपल के वृक्ष में देवताओं का वास होता है. यही वजह है कि देवउठनी एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष के पास सुबह गाय के घी का दीपक जलाना शुभ माना जाता है.


तुलसी विवाह भी जरूर करें
देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ तुलसी का विवाह करने की परंपरा है. इस दिन हर सुहागन महिला को यह विवाह जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से उसे अंखड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. मां तुलसी की पूजा करते समय उन्हें लाल चुनरी जरूर चढ़ाएं.


शाम को घर में दीपक जलाएं
इस दिन शाम को घर के हर कोने में एक दीपक जलाकर मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करनी चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहती है. 


लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें
देव दीपावली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सूक्त पाठ जरूर करें. ऐसा करने से आपके सारे आर्थिक संकट दूर हो जाएंगे.  


शंख में गाय का दूध डालकर करें अभिषेक
देव उठनी एकादशी के दिन दक्षिणवर्ती शंख में गाय का दूध डालकर भगवान विष्णु का अभिषेक करना चाहिए. इसके अलावा आज के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी पूजन के साथ तुलसी विवाह भी अवश्य करें.


यह भी पढ़िएः Devotthan Ekadashi: देव उठनी एकादशी के दिन कैसे करें भगवान विष्णु की पूजा, जानिए पूजा विधि