गया: Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते सप्ताह 102 एंबुलेंस सेवा के तहत राज्य में 501 उन्नत अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. इस योजना के तहत राज्य के हर प्रखंड को एक-एक एंबुलेंस दिया जा रहा है. 102 एंबुलेंस सेवा के तहत गया जिले को भी 21 अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस मिला है. जिससे की मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचने के दौरान बेहतर सुविधा मिल सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रखंडों के लिए रवाना 
गया जिले के जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम व सिविल सर्जन ने सभी एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इन सभी एम्बुलेंस को जिले के 18 अलग-अलग प्रखंडों सहित अस्पतालों को दिया गया है. गया समाहरणालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में सभी एम्बुलेंस को अलग-अलग प्रखंडों के लिए रवाना किया गया. जिलाधिकारी ने एंबुलेंस को रवाना करने से पहले उसके अंदर की सारी व्यवस्थाओं और उसके कार्यप्रणाली की जानकारी ली. 


ये भी पढ़ें- बारिश न होने पर बांका के किसानों की मुसीबतें बढ़ी, फसल बर्बाद होने का खतरा बढ़ा


आईसीयू जैसी सुविधाएं
जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस एम ने बताया की उन्नत जीवन रक्षक एंबुलेंस जिले के प्रत्येक प्रखंड के लिये है. मरीजों की सुविधा को देखते हुए इस एम्बुलेंस में ऑक्सीजन के साथ-साथ वेंटिलेटर, कॉर्डियक मॉनिटर, सेन्ट्रल वेन कैथेटर्स आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. उन्होंने कहा की राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा एंबुलेंस उपलब्ध कराया गया है. एंबुलेंस को जिले के विभिन्न प्रखंडों में भेजा जा रहा है. इन एंबुलेंस से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी. बता दें कि सभी एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ-साथ आईसीयू जैसी सुविधाएं दी गई है. ये एंबुलेंस घर से अस्पताल पहुंचने के दौरान मरीजों की जान बचाने में मदद करेंगे. बिहार सरकार ने ये कदम कोराना काल के दौरान हुए एंबुलेंस की कमी को देखकर उठाया है.