Fish Farminig in Bihar: बिहार सरकार मछली पालन व्यवसाय से जुड़े मत्स्य किसानों को आजीविका के बेहतर अवसर प्रदान कर उनके आर्थिक विकास के लिए लगातार प्रयासरत है. इसी दिशा में नए कदम उठाते हुए बिहार सरकार ने कटिहार में विकास योजना के अंतर्गत आज 23 लाभार्थियों को मोटर वाहन दिया गया है ताकि मछली का विपणन बेहतर ढंग से कर सकें. इसका वितरण आज बिहार सरकार के वरिष्ठ मंत्री श्रवण कुमार की उपस्थिति में किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योजना से कटिहार में मत्स्य पालन में आया बड़ा बदलाव 
बिहार सरकार प्रदेश में लघु, सूक्ष्म व्यवसाय इकाइयों को प्रोत्साहित कर रही है. इस संबंध में वह कम पूंजी में अधिक लाभ देने के लिए राज्य में मत्स्य पालन को बढ़ावा दे रही है. इस योजना से कटिहार में मत्स्य पालन में इस जिला में एक बहुत बड़ा बदलाव आया है. जिले में प्रोडक्शन बढ़ा है. इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे और राज्य में मछुआरा समुदाय की आय में वृद्धि होगी.


मत्स्य पदाधिकारी ने 23 लाभार्थियों को मोटर वाहन दिया
अनिल कुमार पोद्दार जिला मत्स्य पदाधिकारी ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी मत्स्य योजना से लाभान्वित किसानों को विभाग के द्वारा मिली गाड़ी से लोग आज जिंदा मछली बेच लेते हैं. जब मछली मर जाती है उसको प्रिजर्व करने के लिए आइस बॉक्स में डाल देते हैं और दूर-दूर तक ले जाकर बेचते हैं. इसी तरह इन लोगों के आर्थिक स्थिति में 4 से 5 गुना उछाल आया है. पहले लोग 10 किलो मछली बेचता था तो आज के समय में 1 क्विंटल तक मछली बेच रहा है.


मोटर वाहन से इनके जीवन शैली में बड़ा बदलाव आएगा. टू व्हीलर द्वारा दूर-दूर तक मछली बेचने के लिए प्रोवाइड किया गया हैं. जबकि फोर व्हीलर के द्वारा बाहर से जो मछली का बच्चा आता है उसको लाकर टैंक में रखने के लिए मदद मिलेगी साथ  बड़ी मछली को मार्केट में पहुंचाने के लिए फोर व्हीलर और थ्री व्हीलर का उपयोग किया जाएगा. यह अभी 23 लोगों को दिए गए हैं.


लाभुक कृषक ने मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद
माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा हम लोगों को 90 परसेंट तक अनुदान मिला है. जिसमें हम लोग गांव ग्राम में छोटा छोटा तालाब में मछली का धंधा करते थे. आज हमको यह गाड़ी मिला है जिससे हम लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में जाकर धंधा कर रहे हैं. इससे हमें काफी सहायता मिल रही है. लाभुक कृषक कैलाश पासवान ने कहा कि  इस योजना से हम लोगों का जीवन यापन बेहतर हो गया है. इसके लिए मुख्यमंत्री को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया है.


जानें क्या कहा- श्रवण कुमार ने
बिहार सकार के मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि विकास योजना के अंतर्गत आज 23 लाभार्थियों को मोटर वाहन दिया गया है जिससे कि मछली का विपणन वह बेहतर ढंग से कर सकें. सरकार के द्वारा इस मत्स्य से जुड़े कई कल्याणकारी योजनाएं हैं. हालांकि जागरूकता का अभाव है लोग इसका फायदा नहीं ले रहे हैं. हम लोग इलाके के लोगों को बता रहे हैं कि इस योजना से जुड़िए और फायदा लीजिए.


मत्स्य विभाग से भी लोगों को जानकारी दी जा रही है. इसे लेकर आज कार्यक्रम भी आयोजन किया गया है. बिहार सरकार के इस मुहिम में केन्द्र सरकार की मत्स्य विभाग पहल कर रही है. मत्स्य किसानों को जागरूक करने के साथ -साथ अनुदान भी दे रही है. इसके लिए मैं  केन्द्र सरकार को साधुवाद देता हूं.


ये भी पढ़ें- किशनगंज में अनियंत्रित ट्रैक्टर ने रेलवे फाटक को तोड़ा, मौके से चालक फरार


90 फीसदी अनुदानित दर पर दिया गया वाहन
एनडीए की सरकार में लगातार राज्य में विकास हो रहे हैं और सिर्फ विकास उन लोगों को नहीं दिखता है जो हमेशा यह सवाल विकास का उठाते हैं. आज आपने देखा कि मत्स्य जीवी सहयोग समिति से जुड़े हुए लोगों को वाहन भी उपलब्ध कराया गया है. 90 फीसदी अनुदानित दर पर दिया गया है.


बता दें कि इस योजना के द्वारा मछली व्यवसाय से जुड़े लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और उनकी आजीविका के साधन में वृद्धि होगी साथ ही साथ राज्य के कुल उत्पादन में वृद्धि होगी.