बांकाः Agnipath Scheme: सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से अग्निपथ योजना के नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद से ही देशभर में इसको लेकर बवाल जारी है. इसका सबसे ज्यादा असर बिहार और बिहार से सटे यूपी के पूर्वांचल के जिलों में देखने को मिल रहा है. वहीं बिहार के बांका में अग्निवीर के विरोध में राजद कार्यकर्ताओं के द्वारा शहर के गांधी चौक पर केंद्र सरकार की नीति के खिलाफ पुतला दहन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजद कार्यकर्ताओं ने किया जमकर हंगामा 
इस विरोध में दर्जनों की संख्या में राजद के कार्यकर्ता गांधी चौक पहुंचकर हाथ में तिरंगा लिए केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ जमकर भड़ास निकालने लगे. पूर्व से कार्यक्रम को देखते हुए जिला प्रशासन बांका की ओर से जिले के सभी प्रमुख चौक पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई. गांधी चौक पर अंचलाधिकारी बांका अमित रंजन, प्रशिक्षु डीएसपी अर्जुन कुमार गुप्ता, टाउन थाना अध्यक्ष शंभू यादव समेत पुलिस पदाधिकारी और काफी संख्या में जवान मौजूद थे. 


क्या है अग्निपथ योजना? 
वहीं अगर बात अग्निपथ योजना की करें तो यह एक भारतीय सेना की 'टूर ऑफ ड्यूटी' को दिया गया नाम है. सशस्त्र बलों ने दो साल पहले 'टूर ऑफ ड्यूटी' योजना पर चर्चा शुरू की थी. इस योजना के तहत ही सैनिकों को एक शॉर्ट टर्म कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती किया जाना है. भर्ती होने वाले युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी और फिर अलग-अलग फील्ड में तैनात किया जाएगा.    


इंटरनेट सेवाएं बंद
सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से अग्निपथ योजना के नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद से ही देशभर में इसको लेकर बवाल जारी है. इसका सबसे ज्यादा असर बिहार और बिहार से सटे यूपी के पूर्वांचल के जिलों में देखने को मिल रहा है. बवाल ऐसा की इसमें सरकारी और आम संपत्तियों को उपद्रवियों ने जमकर बर्बाद किया है. आग के धुएं ने इस आंदोलन को काला रंग दे दिया है. देश के अलग-अलग हिस्सों में जारी इस विरोध प्रदर्शन ने अब हिंसा की शक्ल अख्तियार कर ली है. ऐसे में सबसे ज्यादा प्रभावित बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट सेवा को 19 जून तक बंद करकने का निर्देश जारी किया गया है.


(Report-Birendra)


यह भी पढे़- Agneepath protest: बिहार के कई जिलों में प्रशासन ने बंद की इंटरनेट सेवा, उपद्रवियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज