पटना: बिहार के सभी जिलों में अब 'मोदी नगर' और 'नीतीश नगर' बनेंगे, जहां भूमिहीनों को भूमि उपलब्ध कराते हुए वहां घर बनाकर दिया जाएगा. इसकी शुरुआत बांका जिले से की जा रही है. इसकी घोषणा गुरुवार को राज्य के भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्री रामसूरत राय ने गुरुवार को कहा कि प्रत्येक जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर मोदी नगर और नीतीश नगर बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में भूमिहीन लोगों को तीन से पांच डिसमिल जमीन दी जाएगी और उसके बाद केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से उस पर घर बनाए जाएंगे.


उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत बांका से की जा रही है. वहां रजौन प्रखंड में आठ एकड़ भूमि को चिन्हित किया गया है. अधिकारियों को जल्द इस इलाके में सड़क बनाने और बिजली के पोल लगाने, बच्चों के खेलने के लिए मैदान सहित अन्य व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं.


भूमिहीनों को उस जमीन पर ही उन्हें लाकर जमीन के कागजात दिए जाएंगे, जिससे भविष्य में किसी प्रकार का विवाद नहीं हो. इस जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना से घर बनाया जाएगा.


मंत्री राय ने कहा कि कोई भी विस्थापित अकेले नहीं जाना चाहता, इस कारण ऐसे लोगों को एक ही जगह पर बसाने की योजना है, जहां सभी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी. उन्होंने कहा कि इन दोनों नेताओं के नाम पर कोई योजना या काम नहीं है, इसलिए इनके नाम पर इसकी शुरुआत की गई है. मंत्री ने कहा कि हर जिले में यह नगर होगा.


(आईएएनएस)