पटना: President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव का प्रोग्राम ऐलान होने के बाद से सियासी फिजाओं में नए राष्ट्रपति के संभावित नामों को लेकर चर्चा तेज हो गई है. इस बीच, जेडीयू नेता और राज्य सरकार में मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार में योग्यता और प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. वो राष्ट्रपति और पीएम बनने की योग्यता रखते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'तेजस्वी करेंगे नीतीश का समर्थन'
श्रवण कुमार के इस बयान पर सियासत तेज हो गई है. अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राष्ट्रपति मटेरियल पर राजद खुलकर सामने आई है. राजद नेता विजय प्रकाश ने कहा है कि हम बिहार के हित और बिहारियों के लिए दलगत भावना से ऊपर उठेंगे. अगर बिहार से कोई उम्मीदवार बनता है तो हमारे नेता तेजस्वी प्रसाद यादव सपोर्ट कर सकते हैं. 


एनडीए के चेहरे पर निर्भर करेगा कांग्रेस का रूख
वहीं, कांग्रेस का रूख एनडीए के चेहरे पर निर्भर करेगा. कांग्रेस नेता हरखू झा ने कहा कि हम एनडीए के फैसले को देख रहे हैं उसके बाद कुछ निर्णय लेंगे. इधर, जदयू के दूसरे नेता भी नीतीश कुमार के समर्थन में आवाज बुलंद कर रहे हैं. मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि देश में सीएम नीतीश कुमार एक मात्र ऐसे नेता है. संख्या बल पर भी उन्होंने कहा है कि राजनीतिक परिस्थिति छोटे दल को भी सर्वोच्च पद पर पहुंचा देती हैं.


नीतीश कुमार ने जाहिर की थी इच्छा
बीजेपी का साफ कहना है कि देश में सैंकड़ो ऐसे चेहरे हैं जो राष्ट्रपति के योग्य है. कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि एनडीए मिल बैठकर राष्ट्रपति उम्मीदवार तय करेगा. गौरतलब है कि इस तरह की चर्चा पहले भी हो चुकी है जब एक मौके पर नीतीश कुमार ने खुद कहा था, 'मैं विधानसभा, विधान परिषद और लोकसभा का सदस्य रह चुका हूं, बस राज्यसभा नहीं पहुंच सका हूं. मेरी इच्छा है कि एक बार मुझे राज्यसभा भेजा जाए.'


नीतीश के इस बयान के बाद उनकी राष्ट्र्पति और उपराष्ट्रपति की दावेदारी को लेकर चर्चा तेज हो गई थी. हालांकि, बाद में नीतीश ने यह कर सब नकार दिया कि वो काम करने वालें हैं और बिहार में ही रहेंगे.


18 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव
बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. इससे पहले नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए प्रोग्राम का ऐलान कर दिया गया है. अगले राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना 15 जून को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून होगी.


21 को मतगणना
इसके अलावा नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी और नामांकन पत्र वापस लेने का अंतिम दिन 2 जुलाई होगा. यदि आवश्यक हुआ तो मतदान 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी. इस चुनाव के लिए राज्यसभा के महासचिव रिटर्निंग ऑफिसर होंगे.


जुलाई में होगा 16वें राष्ट्रपति का चुनाव
जानकारी के अनुसार, 16वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधायकों के मतों का कुल मूल्य 5,43,231, जबकि सांसदों के लिए वोटों की संख्या का कुल मूल्य 5,43,200 है. राष्ट्रपति चुनाव, 2022 के लिए मतदाताओं के वोट का कुल मूल्य 10,86,431 है.'