सुपौल: Bihar News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते सप्ताह 102 एंबुलेंस सेवा के तहत राज्य को 501 उन्नत अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस की सौगात दी थी.  इस योजना के तहत राज्य के हर प्रखंड को एक अत्याधुनिक सुविधाओं वाला एंबुलेंस दिया जा रहा है. 102 एंबुलेंस सेवा के तहत सुपौल जिले को भी 10 अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस मिला है. जिसके बाद अब सुपौल के लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचने के दौरान बेहतर सुविधा मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अलग-अलग प्रखंडो में रवाना
मंगलवार को सुपौल सदर अस्पताल परिसर में राज्य के स्वास्थ विभाग से मिले 10 एंबुलेंस को जिले के अलग-अलग प्रखंडो में रवाना किया गया. सिविल सर्जन डॉ मिहिर कुमार वर्मा ने हरी झंडी दिखाकर जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रो के लिए रवाना किया. सिविल सर्जन ने एंबुलेंस को रवाना करने से पहले उसके अंदर की सारी व्यवस्थाओं और उसके कार्यप्रणाली की जानकारी ली. 


ये भी पढ़ें- Bihar News: जमीन के लिए कलयुगी बेटे ने लाठी डंडे से पीट-पीटकर पिता की हत्या की


आईसीयू जैसी सुविधाएं
बता दें कि सुपौल जिले में अधिकतर एंबुलेंस खराब थे. जिसके चलते मरीजों को घर से अस्पताल पहुंचने के दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. कई बार को मरीज अस्पताल पहुंचने से पहले रास्ते में ही दम तोड़ देते थे. जिले को 10 एम्बुलेंस मिलने के बाद अब ये उम्मीद की जा रही है कि मरीजों को अब अस्पतान पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होगी. मरीजों की सुविधा को देखते हुए सभी एम्बुलेंस में ऑक्सीजन के साथ-साथ वेंटिलेटर, कॉर्डियक मॉनिटर, सेन्ट्रल वेन कैथेटर्स आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. सभी एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ-साथ आईसीयू जैसी सुविधाएं दी गई है. बता दें कि कोरोना से समय बिहार में हुए एंबुलेंस की कमी को देखते हुए बिहार सरकार राज्य के सभी प्रखंड़ो को एक-एक अत्याधुनिक सुविधाओं वाला एंबुलेंस दे रहा है. ये एंबुलेंस घर से अस्पताल पहुंचने के हौरान मरीजों की जान बचाने में मदद करेंगे.