Patna: बिहार सरकार स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार का हर बार दावा करती है लेकिन अभी भी राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाली का शिकार है. आरा सदर अस्पताल से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. दरअसल, ब्रेन हैमरेज से पीड़ित एक बुजुर्ग महिला मरीज को स्ट्रेचर के अभाव में पॉलीथीन शीट में लपेटकर उसके परिजन इधर-उधर भटकते रहे, लेकिन एक अदद स्ट्रेचर तक नहीं मिल पाया.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सदर अस्पताल में जब महिला को न तो एम्बुलेंस मिली और न ही स्ट्रेचर दिया गया, तब मरीज के परिजनों ने अस्पताल के कर्मचारियों से बात की, उन्होंने स्ट्रेचर की व्यस्ता होने की बात कही और इंतजार करने के लिए बोला. इसके बाद काफी देर इंतजार करने के बाद भी जब स्ट्रेचर की व्यस्ता नहीं हुई तब परिजनों का सब्र का बांध टूट गया और वे मरीज को पॉलीथीन में लपेटकर घूमने लगे. 


ब्रेन हैमरेज से पीड़ित थी महिला
जानकारी के अनुसार, पीड़ित महिला तरारी प्रखंड के बिहटा गांव से आरा सदर अस्पताल में इलाज के लिए पहुंची थीं. मरीज के परिजनों के मुताबिक, अचानक उनकी तबियत खराब हो गई और जब चिकित्सक से उनको दिखाया गया तो उनका ब्रेन हैमरेज होने की पुष्टी हुई, जिसके बाद वे लोग आनन-फानन में बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल आए थे. 


ये भी पढ़ें- बिहार में MBBS फर्स्ट ईयर के रिजल्ट में धांधली! जूनियर मेडिकल छात्रों ने किया हंगामा


परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप
परिजनों ने बताया कि अस्पताल के कर्मचारियों से मरीज को ले जाने के लिए स्ट्रेचर की मांग की उन्होंने कहा कि अभी स्ट्रेचर खाली नहीं है, कुछ देर इंतजार करिए. मरीज की हालत ज्यादा खराब थी. इसलिए हमलोग जैसे-तैसे उनको इलाज के लिए ले गए.


फिलहाल इस खबर के सामने आने के बाद स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं. कोरोना संकट के बीच भी बिहार के अस्पतालों की बदहाली सामने आई थी तब राजधानी पटना के अस्पतालों में भी मरीज ऑक्सीजन और बेड के अभाव में भटकते रहे थे. हालांकि, राज्य सरकार ने उसके बाद स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार के वादें, जरुर किए लेकिन सुधार नहीं हो पाया.  


(इनपुट- मनीष कुमार सिंह)