पटनाः Download UPSC Prelims Result 2022 PDF: यूपीएससी प्रीलिम्स रिजल्ट जारी कर दिया गया है. परीक्षार्थी अपना परिणाम आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं. परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था. सफल अभ्यर्थियों को अब मेन्स एग्जाम में बैठना होगा. मेन्स में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. प्रीलिम्स के नंबर फाइनल मेरिट में नहीं जुड़ेंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस परीक्षा का रिजल्ट भी जारी
भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2022 का रिजल्ट भी जारी किया गया है. वन सेवा परीक्षा के अभ्यर्थी भी अपना रिजल्ट यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा और वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा कॉमन होती है. भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होता है. 


UPSC Prelims 2022 रिजल्ट
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं. होम पेज पर परिणाम - सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2022 के लिंक पर क्लिक करें.  रिजल्ट की पीडीएफ फाइल खुल जाएगी. इसमें सफल अभ्यर्थियों को रोल नंबर मिल जाएंगे.


ये भी पढ़ें- NTA JEE Main 2022 : 23 जून को होगी जेईई मेन परीक्षा, यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड


इतने उम्मीदवारों ने किया था आवेदन
संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को पास कर चुके लगभग 13 हजार उम्मीदवार अब यूपीएससी सीएसई मेन्स एग्जाम में भाग लेने के पात्र होंगे. आयोग की ओर से सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2022 के लिए जल्द ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी.


भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए आयोग द्वारा सालाना सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में आयोजित की जाती है.एक अधिकारी ने कहा कि इस साल लगभग 11.52 लाख लोगों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है और 13,090 उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है.