close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मोदी कैबिनेट में झारखंड से एक मात्र मंत्री अर्जुन मुंडा को मिली यह जिम्मेदारी

मोदी कैबिनेट के नए चेहरे में अर्जुन मुंडा का नाम भी शामिल है. झारखंड से एक मात्र मोदी कैबिनेट में शामिल हुए अर्जुन मुंडा को अहम जिम्मेदारी दी गई है.

मोदी कैबिनेट में झारखंड से एक मात्र मंत्री अर्जुन मुंडा को मिली यह जिम्मेदारी
अर्जुन मुंडा को मोदी कैबिनेट में नई जिम्मेदारी दी गई है.

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी की नई सरकार का गठन हो गया है. मंत्रिमंडल का बंटवारा कर दिया गया है. जिसमें सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी सौंप दी गई है. मोदी मंत्रिमडंल में कई नए चेहरे शामिल किेए गए हैं तो कई पुराने चेहरे भी शामिल है. साथ ही कई लोगों कि जिम्मेदारी में बदलाव किया गया और कुछ को फिर से पुरानी जिम्मेदारी ही सौंपी गई है.

मोदी कैबिनेट के नए चेहरे में अर्जुन मुंडा का नाम भी शामिल है. झारखंड से एक मात्र मोदी कैबिनेट में शामिल हुए अर्जुन मुंडा को अहम जिम्मेदारी दी गई है. उन्हें जनजातीय कार्य मंत्री बनाया गया है.

आपको बता दें कि झारखंड में 14 सीटों में से बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. जिसमें से अर्जुन मुंडा ने खूंटी लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की है. वह आदिवासी समुदाय से आते हैं. इसलिए उन्हें जनजातीय कार्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

अर्जुन मुंडा झारखंड में तीन बार मुख्यमंत्री पद पर रहे है. वह 2003, 2005 और 2010 में मुख्यमंत्री बने थे. मुंडा पहली बार 1995 में खरसांवा विधानसभा सीट से जेएमएम पार्टी के टिकट पर विधायक चुने गए. लेकिन साल 2000 में वह बीजेपी पार्टी में शामिल हो गए.

अर्जुन मुंडा 35 साल की उम्र में 2005 में बीजेपी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री बने. अर्जुन मुंडा ने 2009 में पहली बार जमशेदपुर से सांसद भी रहे.

अर्जुन मुंडा का राजनीतिक करियर 1980 से शुरू हउा. वह उस वक्त झारखंड आंदोलन में शामिल थे. वह कई पदों पर रहे और आंदोलन में भाग लिया. वहीं, 1995 में उन्होंने जेएमएम पार्टी में शामिल होने का फैसला लिया. इस साल वह खरसांवा से विधायक भी चुने गए. 

2009 में सांसद बनने के बाद वह 2010 में झारखंड के मुख्यमंत्री बनाए गए. वहीं, 2014 में वह जमशेदपुर सीट से ही विधायक चुने गए. इसके बाद 2019 में वह खूंटी सीट से सांसद चुने गए. उन्हें अब मोदी कैबिनेट में जगह दी गई है.