तीन बार झारखंड के सीएम रह चुके अर्जुन मुंडा ने ली केंद्रीय मंत्री पद की शपथ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar533518

तीन बार झारखंड के सीएम रह चुके अर्जुन मुंडा ने ली केंद्रीय मंत्री पद की शपथ

मोदी मंत्रिमंडल में झारखंड के खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा को शामिल कर लिया गया है. मंत्री पद के लिए शपथ उन्होंने ग्रहण किया.

अर्जुन मुंडा ने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ली.

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की दूसरी बार शपथ ली. पीएम पद की शपथ के साथ मोदी कैबिनेट के बनने वाले मंत्रियों ने भी उनके साथ शपथ ली. मोदी मंत्रिमंडल में झारखंड के खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा को शामिल कर लिया गया है. मंत्री पद के लिए शपथ उन्होंने ग्रहण किया.

झारखंड में लोकसभा चुनाव 2019 में 12 सीटों पर बीजेपी में कब्जा जमाया है. वहीं, अर्जुन मुंडा ने खूंटी सीट से जीत हासिल की. हालांकि उन्होंने महज 1445 वोटों से जीत हासिल की. मतगणना के दौरान अंत तक उनकी जीत का फैसला चलता रहा. आपको बता दें कि खूंटी से आठ बार सांसद रहे करिया मुंडा का टिकट काट कर अर्जुन मुंडा को यहां से चुनाव में खड़ा किया गया.

अर्जुन मुंडा झारखंड में तीन बार मुख्यमंत्री पद पर रहे है. वह 2003, 2005 और 2010 में मुख्यमंत्री बने थे. मुंडा पहली बार 1995 में खरसांवा विधानसभा सीट से जेएमएम पार्टी के टिकट पर विधायक चुने गए. लेकिन साल 2000 में वह बीजेपी पार्टी में शामिल हो गए.

अर्जुन मुंडा 35 साल की उम्र में 2005 में बीजेपी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री बने. अर्जुन मुंडा ने 2009 में पहली बार जमशेदपुर से सांसद भी रहे.

अर्जुन मुंडा का राजनीतिक करियर 1980 से शुरू हउा. वह उस वक्त झारखंड आंदोलन में शामिल थे. वह कई पदों पर रहे और आंदोलन में भाग लिया. वहीं, 1995 में उन्होंने जेएमएम पार्टी में शामिल होने का फैसला लिया. इस साल वह खरसांवा से विधायक भी चुने गए. 

2009 में सांसद बनने के बाद वह 2010 में झारखंड के मुख्यमंत्री बनाए गए. वहीं, 2014 में वह जमशेदपुर सीट से ही विधायक चुने गए. इसके बाद 2019 में वह खूंटी सीट से सांसद चुने गए. उन्हें अब मोदी कैबिनेट में जगह दी गई है.