close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंटर की परीक्षा में BSEB ने किया बदलाव, CBSE पैटर्न पर होंगे एडिशनल सब्जेक्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसईबी ने इंटर की परीक्षा में भारी बदलाव किया है. 

इंटर की परीक्षा में BSEB ने किया बदलाव, CBSE पैटर्न पर होंगे एडिशनल सब्जेक्ट
बीएसईबी ने इंटर परीक्षा में बदलाव किए हैं. (फाइल फोटो)

पटनाः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानि बीएसईबी ने इंटर की परीक्षा में भारी बदलाव किया है. बताया जा रहा है कि यह बदलाव कुछ सीबीएसई के परीक्षा पैटर्न से भी मेल खाते हैं. इसमें एडिशनल सब्जेक्ट चुनाव को लेकर बदलाव किया गया है.

खबरों के मुताबिक, पहला बदलाव सब्जेक्ट पैटर्न, दूसरा बदलाव अतिरिक्त विषयों में इजाफा और तीसरा बदलाव परीक्षा में छात्रों की सफलता का प्रतिशत बढ़ाने को लेकर है.

अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक, विषय पैटर्न को काफी आसान कर दिया गया है. बीएसईबी ने इंटर में एडिशनल सब्जेक्ट में भी इजाफा किया है. दरअसल, अभी विज्ञान अतिरिक्त विषय के रूप में गणित, कंप्यूटर साइंस, मल्टी मीडिया विषय में किसी एक विषय को लेने का नियम है.

लेकिन नए नियमों के अनुसार अब विज्ञान के छात्र कमेस्ट्री, फिजिक्स, मैथ के छात्र भी अतिरिक्त विषय के तौर पर जीव विज्ञान भी ले सकेंगे. इसके साथ ही विज्ञान के छात्र भाषा को भी अतिरिक्त विषय के तौर पर रख सकते हैं. पहले ये नियम नहीं था.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक और बदलाव सफल छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए है. इसके लिए अगर छात्र पहले पांच विषयों में पास हो और अगर एक विषय में फेल हो गया है तो उसे छठे विषय के अंक अतिरिक्त विषय के रूप में तब्दील कर दिया जाएगा.