Bihar Board 10th Result 2020: क्या आज आएगा 10वीं का परिणाम, यहां जानें पूरी सच्चाई

बिहार बोर्ड  (Bihar Board) की दसवीं कक्षा के कॉपियों के मुल्याकंन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से मैट्रिक का रिजल्ट आने में इस साल थोड़ी देर हो रही है.

Bihar Board 10th Result 2020: क्या आज आएगा 10वीं का परिणाम, यहां जानें पूरी सच्चाई
आज बीएसईबी रिजल्ट की घोषणा नहीं करेगी. (फाइल फोटो)

पटना: बिहार बोर्ड  (Bihar Board) की दसवीं कक्षा के छात्र लगातार रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे हैं. लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से मैट्रिक का रिजल्ट आने में इस साल थोड़ी देर हो रही है. 

बीएसईबी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज निश्चिचित रूप से रिजल्ट घोषित किया जाएगा इसकी संभावना कम है लेकिन कुछ समय बाद बीएसईबी इसे कंफर्म कर सकती है. लेकिन यह तय है कि बीएसईबी संभवत: आज शाम या अगले एक से दो दिनों में रिजल्ट जारी कर सकती है. आधिकारिक रूप से बीएसईबी ने इसपर कोई जानकारी नहीं दी है.

बीएसईबी का कहना है कि सभी परिणाम से जुड़े कार्यों में काम करने में व्यस्त हैं. रिजल्ट की घोषणा करने से पहले कई सारे काम किए जाने है जिसमें सभी लगे हुए हैं. बिहार बोर्ड के अधिकारियों की प्राथमिकता है कि बिना किसी गलती के लॉकडाउन  4.0 के बीच रिजल्ट जारी हो.

जारी होने पर इस तरह देखें बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम-

  • बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर उपलब्ध ‘रिजल्ट’ टैब पर क्लिक करें.
  • दसवीं कक्षा के मैट्रिक के रिजल्ट का चयन करें.
  • अपनी स्ट्रीम का चयन करें और ‘रिजल्ट’ पर क्लिक करें.
  • नए पृष्ठ पर क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉग-इन करें.
  • कैप्चर कोड दर्ज करें.
  • आपका परिणाम ऑनलाइन दिखाई देगा.
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए प्रिंट आउट लें.

आपको बता दें कि, मैट्रिक की परीक्षा में 15 लाख 29 हजार 393 छात्र और छात्राओं ने फॉर्म भरा है. 7 लाख 83 हजार 34 छात्राओं ने  जबकि 7 लाख 46 हजार 359 छात्र इस साल मैट्रिक परीक्षा में शामिल हुए हैं. पहली पाली में सात लाख 74 हजार 415, जबकि दूसरी पाली में सात लाख 54 हजार 978 परीक्षार्थी शामिल हुए. प्रदेश भर में 1368 परीक्षा केंद्र भी बनाए गए. इस बार छात्राओं की संख्या छात्रों की अपेक्षा अधिक है.