सदन में CM ने कबूूला- लाख प्रयासों के बाद भी बिहार में नहीं बढ़ा उद्योग, अब करेंगे ऐसा
Advertisement

सदन में CM ने कबूूला- लाख प्रयासों के बाद भी बिहार में नहीं बढ़ा उद्योग, अब करेंगे ऐसा

सीएम ने यहा बात कबूली कि कोशिश करने के बावजूद बिहार में उद्योगों को नहीं बढ़ायाा जा सका है. हमलोग लाख चाहें लेकिन उद्योग नहीं बढ़ा. अब नए सिरे से इसको देख रहे हैं. 

सदन में लेफ्ट MLA पर भड़के CM, कहा- 12 सीट मिला तो वैसा आचरण न करें जिससे परेशानी हो.

Patna: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि यदि आपके क्षेत्र में कोई विभागीय गड़बड़ी हो तो सूचित करें या मुझे बताएं. कार्रवाई की जाएगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बिजली की उपलब्धि गिनाने पर नेता प्रतिपक्ष ने सवाल खड़ा किया है.  तेजस्वी ने कहा कि पूरे देश मे सबसे महंगा बिजली बिहार में मिलता है. इस पर सीएम ने जवाब दिया कि जल्द ही प्री-पेड स्मार्ट मीटर (Pre-Paid Smart Meter) अब शुरू किया जा रहा है.

CM Nitish Kumar ने कहा कि बिजली बिल को लेकर पहले कई शिकायतें थी. उपभोग से ज्यादा बिल आ जा रहे थे. Pre-Paid मीटर से इस तरह की समस्या दूर हो जाएगी. यहां के Pre-Paid Smart Meter को देख कर केंद्र भी तारीफ कर रहा है. बिजली का एक दर होना चाहिए, सभी राज्य में एक दर होनी चाहिए. इसकी हमलोग तरफदारी भी कर रहे थे.

यह भी पढ़ें:- तेजस्वी ने नीतीश को टोका, तो CM बोले-अरे सुन लीजिए भाई मेरी बात..मानिए नहीं मानिए ये आपका निर्णय है

वही, सदन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) जब जल जीवन हरियाली मिशन (Jal Jeevan Hariyali Mission) की उपलब्धि गिना रहे थे तो सदन में जमकर हंगामा हुआ. लेफ्ट के सदस्यों ने इसे गरीबों को उजाड़ने का हथकंडा बताया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वामपंथी सदस्यों को नसीहत देते हुए कहा कि आपलोगों को 12 सीट मिल गया है. वैसा आचरण न करें जिससे परेशानी हो. इसी दौरान तेजस्वी यादव समेत विपक्ष ने सदन से वॉक-आउट किया. विपक्ष की तरफ से सिर्फ AIMIM के सदस्य सदन में मौजूद रहे.

नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar)ने आगे बोलना शुरू किया और कहा कि बिहार का देश में आबादी के मामले में तीसरा स्थान है जबकि क्षेत्रफल के मामले में 12वां स्थान है. बावजूद इसके कृषि उत्पादकता बढ़ी है. हर क्षेत्र में खाद्यान्य की उत्पादकता बढ़ी है.

यह भी पढ़ें:- सदन में खूब बरसे तेजस्वी, बोले- सिर्फ CM ही ऐसे हैं जिन्हें क, ख, ग, घ का पूरा ज्ञान है

आंकड़ें पेश करते हुए उन्होंने कहा कि 2005- 06 में 52 लाख 18 हज़ार मीट्रिक टन की तुलना में अब गेंहू का उत्पादन बढ़कर लगभग दोगुना हो गया है. मौसम अनुकूल कृषि को लेकर काम किया जा रहा है और इसके लिए सभी जिलों में लोगों को प्रेरित किया जा रहा है. जैविक कृषि को बढ़ावा दिया जा रहा है.

हालांकि, सीएम ने यहा बात कबूली कि कोशिश करने के बावजूद बिहार में उद्योगों को नहीं बढ़ायाा जा सका है. हमलोग लाख चाहें लेकिन उद्योग नहीं बढ़ा. अब नए सिरे से इसको देख रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:- धान अधिप्राप्ति पर सदन में घमासान, तेजस्वी ने CM से की कृषि मंत्री को बर्खास्त करने की मांग

नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि भले ही उद्योग न बढ़े हों, लेकिन व्यापार कितना बढ़ा यह देखने की बात है. AIMIM के सदस्यों ने इस दौरान सीमांचल में पूर्णिया को दूसरी राजधानी बनाए जाने की बात कही जिसे सीएम ने इस मांग को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि कोई विकास के लिए सुझाव हो तो बताएं. 

वही, दूसरी तरफ उन्होंने कहा कि बिहार में टीकाकरण (Corona Vaccination) बहुत तेजी से बढ़ा है. 2005 से ही टीकाकरण में गति आई है. कोरोना के अलावा कई और टीके राज्य में लोगों को दिए गए हैं. 2005 में टीकाकरण की दर 18 फीसदी थी जो अब बढ़कर 86 फीसदी हो गई है.