रांची: Jharkhand News: झारखंड में रांची जिले के मुडमा गांव के पांच मंदिरों में मूर्तियों की तोड़फोड़ की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है. यह जानकारी पुलिस ने शुक्रवार को दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


रांची के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) मनीष टोप्पो ने बताया, ‘‘हमने मूर्तियों की तोड़फोड़ में लिप्त व्यक्तियों का पता लगाने के लिए एक एसआईटी का गठन किया है. गांव में मंदिरों के पास अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.’’ 


ये भी पढ़ें- दुनिया को योग के जरिए जोड़ने वाला बिहार और झारखंड, रिखिया गांव से मुंगेर तक की कहानी


इससे पहले, बृहस्पतिवार रात रांची से लगभग 30 किलोमीटर दूर मुड़मा गांव में हुई तोड़फोड़ के विरोध में आक्रोशित निवासियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग-75 और अन्य सड़कों को लगभग आठ घंटे तक अवरुद्ध कर दिया. खेलारी की पुलिस उपाधीक्षक अंकिता रॉय ने बताया, ‘‘मुडमा गांव के पांच मंदिरों में मूर्तियां तोड़ दी गईं. दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है.’’ 


ग्रामीणों के अनुसार, इन मंदिरों में भगवान शिव, हनुमान और एक देवी की मूर्ति को खंडित कर दिया गया. पुलिस ने बताया कि इस घटना के विरोध में महिलाओं समेत सैकड़ों ग्रामीण पारंपरिक हथियारों के साथ सुबह छह बजे राष्ट्रीय राजमार्ग 75 पर इकट्ठे हो गये और उन्होंने रांची तथा डाल्टनगंज के बीच यातायात जाम कर दिया. पुलिस ने बताया कि लोगों ने ठाकुरगांव, चान्हो और बिजूपाड़ा में भी सड़कें जाम कर दीं. 


पुलिस द्वारा ग्रामीणों की तीन मांगों पर सहमति जताने के बाद अपराह्न करीब 2.30 बजे नाकेबंदी हटा ली गई. रांची के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) ने कहा, ‘‘मांगों में मामले में एसआईटी का गठन, दोषियों की गिरफ्तारी और गांव में मंदिरों की सुरक्षा शामिल है.’’ उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और पुलिस ने तोड़फोड़ में शामिल उपद्रवियों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू कर दिया है. 
(इनपुट-भाषा)