Bihar Flood News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के बाढ़ के हालात का जायजा लेने के बाद दरभंगा जिला प्रशासन की ओर से बाढ़ पीड़ितों तक मदद पहुंचाने की कवायद तेज हो गई है. राहत और बचाव कार्य (Relief and Rescue Operations) के लिए हेलीकॉप्टर एवं अन्य साधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. दरभंगा के डीएम ने बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है और कहा है कि प्रशासन उनकी मदद के लिए पूरी तरह तैयार है. बाढ़ पीड़ितों तक हेलीकॉप्टर एवं अन्य साधनों से फूड एवं अन्य सामग्री पैकेट पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

READ ALSO: 'पांडेय लोगों का काम ही है यादव लोगों को गाली देना', अब PK पर बरस पड़ीं रोहिणी


दरभंगा के डीएम राजीव रोशन ने बाढ़ पीड़ितों को भरोसा दिया है कि उनकी मदद के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तत्पर है. डीएम ने बताया कि बाढ़ पीड़ितों तक मदद सामग्री पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर सहित अन्य साधनों के उपयोग पर विस्तृत कार्य योजना बनी है. साथ ही बाढ़ग्रस्त इलाकों में शरणस्थल पर पॉलिथीन और जेनरेटर सहित अन्य सुविधा बहाल कर दी गई है. 


डीएम ने बताया, अभी आपदा राहत का जो एसओपी है, उसके हिसाब से बाढ़ राहत सामग्री भेज रहे हैं. ड्राई पैकेट एवं फूड पैकेट तैयार किए जा रहे हैं. जीविका दीदियों और अन्य की मदद से यह तैयारी चल रही है. जहां बाढ़ पीड़ितों तक पहुंच नहीं बन पा रही है, वहां एयरड्राप के माध्यम से पैकेट पहुंचने की कार्ययोजना बनाई है. 


READ ALSO: Bihar Flood: चिराग पासवान ने सहरसा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का लिया जायजा


डीएम ने बताया कि मंगलवार को खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एरियल सर्वे कर बाढ़ के हालात का जायजा लिया है. उससे हमलोगों को मार्गदर्शन भी मिल रहा है. जहां भी बाढ़ पीड़ित होंगे, वहां हम जरूर मदद पहुंचाएंगे. जहां भी बाढ़ पीड़ित शिफ्ट किए गए हैं, वहां पर जेनरेटर, पॉलिथीन के अलावा कम्युनिटी किचन सेंटर आदि की व्यवस्था की जा रही है.


रिपोर्ट: मुकेश कुमार


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!