close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देवघर: ट्रैफिक पुलिस ने नियमों का पालन करने के लिए अपनाया गांधीगिरी का रास्ता, किया कुछ ऐसा

इसके तहत प्रशासन उन लोगों को सम्मानित कर रही है जो ट्रैफिक नियम का पालन नहीं कर रहे हैं. जिससे उन्हें अपनी जिम्मेदारी का एहसास हो रहा है और शर्मिंदगी भी. 

देवघर: ट्रैफिक पुलिस ने नियमों का पालन करने के लिए अपनाया गांधीगिरी का रास्ता, किया कुछ ऐसा
ट्रैफिक नियम का पालन करने के लिए पुलिस ने गांधीगिरी का रास्ता अपनाया है

देवघर: देश में जब से ट्रैफिक का नियम लागू हुआ है, तब से अलग-अलग हिस्सों से पब्लिक और पुलिस के बीच तनाव की कई खबरें देखने को मिली है. कई जगहों पर पुलिस का क्रूर चेहरा दिखा लेकिन झारखंड के देवघर में ट्रैफिक नियम का पालन करने के लिए पुलिस ने गांधीगिरी का रास्ता अपनाया है और लोगों को जागरूक कर रहे है.

इसका नाम आपका सम्मान रखा गया है. इसके तहत प्रशासन उन लोगों को सम्मानित कर रही है जो ट्रैफिक नियम का पालन नहीं कर रहे हैं. जिससे उन्हें अपनी जिम्मेदारी का एहसास हो रहा है और शर्मिंदगी भी. 

दरअसल ट्रैफिक के नए नियम लागू होने के बाद से ही देवघर में शिक्षक ट्रैफिक जुर्माने की बढ़ोतरी का विरोध कर रहे थे. बाद में राज्य सरकार ने भी इस नियम के लागू करने से पहले नई पहल की और 3 महीने तक जुर्माने नहीं लेने का आदेश दिया ताकि इन तीन महीनों में लोगों को ट्रैफिक नियम के कानून कायदे के लिए जागरूक किया जाए. 

 

हालांकि जागरूकता फैलाने के लिए दिये गये समय को लेकर भी  शिक्षक नाराज रहे यहां तक की शिक्षक लल्लन मिश्रा अपने छात्रों के साथ सड़क पर निकल गए लेकिन सरकार की पहल जारी है. इसमें कई पुलिस को भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा. जो हेलमेट पहन कर आ रहे थे उन्हें मुस्कुराहट के साथ सम्मानित किया जा रहा है. और ये संदेश दिया गया कि ये इसलिए मुस्कुरा रहे हैं क्योंकि इनकी जिंदगी सुरक्षित है.

जिसमें छात्र से लेकर नगर थाना की कई महिला पुलिसकर्मी भी शामिल थी. जिन्होने भी हेलमेट नहीं पहना सभी को सम्मानित किया गया. कुल मिलाकर इसमें हर आम और खास माला पहने नजर आए लेकिन दोनों के सम्मान में अंतर था.

अब ऐसे में देवघर में ट्रैफिक को लेकर लोग उत्साहित है और लगातार इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. प्रशासन की कोशिश है कि लोग ट्रैफिक नियमों को जान सकें और 3 महीने के मिले समय में अपने सारे दस्तावेज पूरे कर लें और साथ ही ट्रैफिक नियमों का पालन करना भी सीख जाएं ताकि गिरने से बचे रहें और आपनी जिंदगी की हिफाजत कर सके.
--Shatakshi Swami, News Desk