धनबाद: झारखंड में बारिश की कमी के चलते किसानों को लगातार परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है. ऐसे में अगले कुछ दिनों में राज्य में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार अगस्त महीने में झारखंड में अच्छी बारिश होने की संभावना है. लेकिन पूरे राज्य में बारिश एक समान नहीं होगी. राज्य के अलग-अलग हिस्सों मे कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होगी. इस दौरान कहीं-कहीं वज्रपात होने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग तेज
वहीं राज्य में बारिश के चलते किसानों को हो रही परेशानियों को देखते हुए राज्य को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग तेज हो गई है. इसी सिलसिले में शुक्रवार को धनबाद के रणधीर वर्मा धरना स्थल पर किसान संग्राम समिति द्वारा धरना-प्रदर्शन किया गया. इस दौरान राज्य को अविलंब सूखाग्रस्त घोषित करने और किसानों को राहत प्रदान करने की मांग की गई.  इस धरना-प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में किसान शामिल हुए. 


ये भी पढ़ें- Jharkhand News: बारिश की कमी के कारण कोडरमा में खेती पर संकट, सूखने लगे धान के बिचड़े


आठ सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा
किसान संग्राम समिति के संस्थापक सदस्य जगदीश रवानी और जिला अध्यक्ष आनंद महिपाल के नेतृत्व में आयोजित धरना-प्रदर्शन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम उपायुक्त को आठ सूत्री मांगों से संबंधित एक ज्ञापन सौंपा गया. इस ज्ञापन में राज्य को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित करने, किसानों को प्रति एकड़ 25 हजार रुपये मुआवजा देने, पशुओं के लिए चारा की व्यवस्था करने, वैकल्पिक फसल योजना बनाने, किसानों का बिजली बिल माफ करने, किसानों को डीजल में 50 प्रतिशत का अनुदान देने, किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को दो लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध कराने, ऋण वसूली पर तत्काल रोक लगाने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लागू करने और धान अधिप्राप्ति की राशि का संपूर्ण भुगतान अविलंब करने की मांगे शामिल हैं.