दुमकाः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन  दुमका के लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज दुमका पहुंचेंगे और 198 करोड़ की लागत से बना झारखंड का सबसे लंबा सेल्फी ब्रिज का उद्घाटन करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


दुमका प्रखण्ड और मसलिया प्रखण्ड के कुमड़ाबाद और मक्रमपुर गांव के बीच बने झारखंड राज्य का सबसे लंबे पुल के उद्घाटन के बाद न सिर्फ दोनों प्रखण्ड की दूरी  लगभग 15 किलोमीटर घट जायेगी, बल्कि दो राज्य पक्षिम बंगाल और झारखंड के बीच भी दूरी घट जायेगी. विकास से कोसो दूर दोनों प्रखण्ड के लगभग 18 गांव को इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा. पुल बनने से ग्रामीण आसानी से दुमका पहुंच जायेंगे.


प्रकृति मनोरम दृश्यों के बीच मयूराक्षी नदी पर बना सेल्फी ब्रिज को पर्यटन दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. पुल के बीचो बीच सेल्फी पॉइंट बनाया गया है. जिसका आनंद यहां के लोग ले सकेंगे. ब्रिज के बनने से आवागमन सुविधा के लिहाज से पश्चिम बंगाल के बीरभूम से दूरी काफी कम हो जायेगी. लोग इस रास्ते पश्चिम बंगाल के किसी भी जिलों में आसानी से जा सकेंगे.


मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की कर्मभूमि दुमका होने के कारण विकास क्षेत्रों से कटे ग्रामीण क्षेत्रों की पुल बनाने की मांग काफी पुरानी रही है. जिसको मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ब्रिज का उपहार देकर पूरी करने जा रहे है. 


अगर ब्रिज की बात करें तो यह ब्रिज पूरे झारखंड का सबसे लंबा ब्रिज होगा. दुमका के कुमड़ाबाद गांव के पास बनने वाले इस उच्चस्तरीय पुल के निर्माण के लिए सरकार ने 198.11 करोड़ रुपये खर्च किए है. जहां पुल को बनाने के लिए 5 वर्षों का वक्त लगा है. पुल के बीचो बीच पर्यटन दृष्टिकोण से भी ख्याल रखा गया है. जहां से लोग खूबसूरत हिल व्यू का आनंद ले सकेंगे. पुल के बन जाने से पश्चिम बंगाल जाने के लिए 12 किलोमीटर की दूरी घट जाएगी. पुल की लंबाई तकरीबन 2-34 किलोमीटर बनाई गई है और झारखंड राज्य राजमार्ग प्राधिकरण के माध्यम से इस पुल का निर्माण कराई गई है.
इनपुट- सुबीर चटर्जी


यह भी पढ़ें- Jharkhand News: ट्रेन ठहराव की मांग को लेकर ग्रामीणों ने किया बिसरा में रेल चक्का जाम, कई ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों में फंसी