पाकुड़:Jharkhand News: पाकुड़ जिला में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा लोगों को उपलब्ध हो, इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैंउक्त बातें सिविल सर्जन कार्यालय में सिविल सर्जन मंटू टेकरीवाल ने कहास्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में दी जा रही सुविधा की जानकारी दी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुविधाओं के बारे में जानकारी दी
पाकुड़ जिला में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. ये बातें सिविल सर्जन कार्यालय में सिविल सर्जन मंटू टेकरीवाल ने कहा. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी. 


कालाजार उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा
सिविल सर्जन ने कहा कि सदर अस्पताल में लोगों को सुलभ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से कालाजार उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है और इसके तहत गांव गांव में दवा का छिड़काव किया जा रहा है. साथ ही लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है कि सभी लोग दवा के छिड़काव में सहयोग करें. क्योंकि लोगों के सहयोग के बिना हम कालाजार को समाप्त नहीं कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि आम लोग दवा का छिड़काव अपने घर के हर हर कमरे में करवाएं क्योंकि यदि एक कमरा दवा का छिड़काव से छूट गया तो कालाजार से मुक्ति संभव नहीं है.


ये भी पढ़ें- Bihar News: मधेपुरा पुलिस ने किया मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा, भारी मात्रा में हथियार बरामद


फाइलेरिया के लिए रोकथाम 
सिविल सर्जन डॉक्टर मंटू टेकरीवाल ने बताया कि कालाजार उन्मूलन अभियान के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की ओर से फाइलेरिया से बचाने के लिए भी नाइट ब्लड सर्विस कैंप जिला के कई प्रखंडों में आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इसके साथ साथ सदर अस्पताल में सिजेरियन की सुविधा पूर्व की भांति लोगों को उपलब्ध करवाए जा रहे हैं और सिजेरियन के मामले में राज्य में पाकुड़ जिला का स्थान अव्वल है. उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ ब्लड बैंक में भी संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं ताकि लोगों को रक्त लेने और देने में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो.
इनपुट- सोहन प्रमाणिक