धनबाद :  दीवाली के त्योहार में आतिशबाजी करने का शौक हर किसी का होता है. कई बार पटाखा जलाने के क्रम में लोग झूलस भी जाते हैं. ऐसे में धनबाद के आरएसपी कॉलेज के छात्र झरिया निवासी नीरज गुप्ता ने इस परेशानी का हल निकाला है. इन्होंने अपने जुगाड़ तकनीक से एक ऐसा गन इजाज किया है जिसमें बारूद नही लगती और न ही इसे जलाना पड़ता है फिर भी यह सुतली बम की तरह ही तेज आवाज निकालती है. नीरज ने इस गन को कार्बाइड गन का नाम दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


धनबाद के हीरापुर बाजार में नीरज की बनायी यह गन लोगों का खासा ध्यान खींच रही है. आरएसपी कॉलेज में सेकेंड ईयर का छात्र नीरज ने बताया उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो देखकर उन्होंने इस गन को बनाया है. इसे बनाने के लिए दीवाली से पूर्व ही तैयारी कर ली थी. ढाई सौ पीस गन बनाया है और अभीतक दो से तीन दिनों में अबतक 50 - 60 से ज्यादा गन बेच भी चुके है. एक गन की कीमत 200 रुपये निर्धारित की है जिसमें इसे बनाने का लागत 130 रुपये जुड़ा हुआ है. 60 से 70 रुपये के प्रॉफिट पर नीरज यह गन बेच रहे हैं.


नीरज ने बताया गन को बनाने में इन्होने पीवीसी पाइप और गैस चूल्हा जलाने में इस्तेमाल किया जाने वाला लाइटर को उपयोग में लाया गया है. इसमें से पटाखों की तरह ही आवाज निकालने के लिए गन में कैल्शियम कार्बाइड के एक दो छोटे टुकड़े को डालकर उसमें अल्प मात्रा में पानी मिलाया जाता है जिसके मिश्रण से एसिटिलीन गैस रिलीज होता है और ऑक्सीजन के सम्पर्क में आने के बाद लाइटर की मदद से विस्फोट होने से तेज आवाज निकलती है. कार्बाइड के एक दो टुकड़े से एक बार में लगातार 8 से 10 बार आवाज निकलेगी.


हीरापुर के बाजार में फुटपाथ पर दुकान लगाकर इस गन की बिक्री कर रहे नीरज गुप्ता ने बताया कि यह गन, पटाखों की तुलना में काफी सुरक्षित और प्रदूषण रहित भी है. बच्चे इसका उपयोग आसानी से कर पाएंगे.महंगे पटाखों की तुलना में यह सस्ती भी और एक बार गन खरीदने के बाद महज 20 रुपये की कार्बाइड खरीदकर पूरी दीवाली पार की जा सकती है.


इनपुट- नितेश कुमार मिश्रा


ये भी पढ़िए- Rama Ekadashi 2023: कल है रमा एकादशी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, मंत्र और पारण समय