कोडरमा: झारखंड में पर्यावरण बचाने और सिंगल यूज प्लास्टिक के रोकथाम को लेकर यूपी के बुलंदशहर से निकले चंकी राही आज कोडरमा पहुंचे है. पर्यावरण बचाने के संकल्प को लेकर चंकी राही चार धाम और 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने साइकिल से निकले हैं. तकरीबन 18000 किलोमीटर के सफर में अब तक चंकी ने 4000 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से तय कर ली है और बाकी का सफर जारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों को पर्यावरण के प्रति किया जागरूक
कोडरमा पहुंचने पर आम लोगों के बीच जगह-जगह रुक कर चंकी राही ने लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया और उनसे ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाने की अपील की. चंकी राही भारतीय सेना में बतौर जेई कार्यरत थे और दिल्ली एनसीआर में रहने के दौरान उन्होंने यह महसूस किया, कि अगर पर्यावरण को बचाया नहीं गया तो स्थिति और भी भयावह हो जाएगी. 


12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का लक्ष्य किया निर्धारित
बहरहाल नौकरी छोड़ कर उन्होंने पर्यावरण बचाने की इस मुहिम को शुरू किया. 12 सितंबर से चंकी राही ने इस मुहिम की शुरुआत की है और साइकिल यात्रा पर निकले. अप्रैल महीने तक चार धाम की यात्रा के साथ 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का उन्होंने लक्ष्य निर्धारित भी किया है. चंकी बताते हैं कि सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल कर पर्यावरण को संतुलित किया जा सकता है. उन्होंने आगे कहा कि भले ही सरकार ने प्लास्टिक को बैन कर दिया हो, लेकिन उसका इस्तेमाल रोकने के लिए आम लोगों को आगे आना होगा. उन्होंने आगे कहा कि लगातार पर्यावरण असंतुलन का खतरा बढ़ता जा रहा है, जिसे नियंत्रित करने की आवश्यकता है. 


इनपुट-गजेंद्र सिन्हा


यह भी पढ़ें- धनबाद: बाघमारा में कोयला चोरी कर रहे लोगों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़, 4 की मौत