बिहार में भूकंप से 51 की मौत, लालू ने कहा-राष्ट्रीय आपदा घोषित हो भूकंप
Advertisement

बिहार में भूकंप से 51 की मौत, लालू ने कहा-राष्ट्रीय आपदा घोषित हो भूकंप

बिहार में भूकंप से अब तक 51 लोगों की मौत हो गयी है और 173 लोग घायल हो गये है। वहीं, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने केंद्र से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करते हुए पुनर्निर्माण और पुनर्वास कार्य की पूरी जिम्मेदारी लेने की मांग की है।

बिहार में भूकंप से 51 की मौत, लालू ने कहा-राष्ट्रीय आपदा घोषित हो भूकंप

पटना : बिहार में भूकंप से अब तक 51 लोगों की मौत हो गयी है और 173 लोग घायल हो गये है। वहीं, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने केंद्र से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करते हुए पुनर्निर्माण और पुनर्वास कार्य की पूरी जिम्मेदारी लेने की मांग की है।

कल आए भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.9 रही थी। उसके बाद बिहार में भूकंप के बाद आए आठ झटकों में रविवार दोपहर फिर से आए एक उच्च परिमाण वाले भूकंप के एक झटके की तीव्रता 6.9 रहने के साथ आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रदेश में इस आपदा से मरने वालों की संख्या बढकर अब 51 हो गयी है तथा 173 अन्य व्यक्ति घायल हुए हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भूकंप प्रभावित जिलों में पीडितों के बीच राहत कार्य युद्ध स्तर पर चलाने के साथ सभी जिला प्रभारी मंत्री और सचिवों से अपने-अपने जिलों में कैंप करके राहत कार्य की निगरानी करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि राहत कार्य भूकंप पीडितों के साथ इस वर्ष के फरवरी और मार्च महीने में आए बेमौसम बारिश, चक्रवाती तूफान और आलोवृिष्ट से प्रभावित लोगों के बीच चलाया जाएगा।

नीतीश ने कहा कि प्रदेश में श्रंखलाबद्ध आपदा के मद्देनजर प्रभावित परिवारों की परेशानी दूर करने के लिए उन्हें राहत सामग्री के तौर पर प्रति परिवार एक क्विंटल खाद्यान्न के अलावा 5800 रूपये नकद राशि के भुगतान का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि भूकंप में मरने वालों के आश्रितों को अनुग्रह राशि के तौर पर 4-4 लाख रुपये का भुगतान किया जा रहा है। नीतीश ने कहा कि भूकंप और अन्य आपदा के दौरान फसल और मकानों की हुई क्षति का आकलन किया जा रहा है।