पटना : बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने सोमवार को सभी विश्वविद्यालयों को सामाजिक सहभागिता बढ़ाने के लिए अपने-अपने क्षेत्र के दो गांवों को गोद लेकर 'मॉडल गांव' बनाने का निर्देश दिया है. राज्यपाल कार्यालय द्वारा जारी अधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, टंडन ने राज्य में विश्वविद्यालयीय शिक्षा के गुणात्मक सुधार के लिए कई निर्देश संबंधित कुलपतियों एवं विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों को दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्यपाल ने सभी विश्वविद्यालयों को दो-दो गांव गोद लेकर उन्हें 'मॉडल गांव' के रूप में विकसित कराने का निर्देश दिया है. साथ ही नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) को सक्रिय करने को कहा है, जिससे ग्रामीण विकास के प्रति विश्वविद्यालयों की सक्रियता बढ़ाते हुए उनकी सामाजिक सहभागिता को भी रेखांकित किया जा सके. 


विश्वविद्यालयों में 'हर परिसर-हरा परिसर' कार्यक्रम के तहत सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय परिसरों के सौंदर्यीकरण का भी निर्देश दिया गया है.


राज्यपाल ने सभी कुलपतियों को विश्वविद्यालय मुख्यालय में अपनी अधिकतम उपस्थिति दर्ज करने का निर्देश देते हुए कहा है कि कुलपति के मुख्यालय में रहने से विश्वविद्यालय की विभिन्न समस्याओं और चुनौतियों से निबटने में काफी सहूलियत होती है.