झारखंड: गढ़वा बना राज्य का फेवरिट पिकनिक डेस्टिनेशन, सुरक्षा को लेकर तैयारियां पूरी
Advertisement

झारखंड: गढ़वा बना राज्य का फेवरिट पिकनिक डेस्टिनेशन, सुरक्षा को लेकर तैयारियां पूरी

जिले में कई ऐसी जगहें है जो कश्मीर के हसीन वादियों से कम नहीं हैं. यहां बड़े-बड़े वाटर फॉल हैं जो काफी मनमोहक है. गढ़वा पुलिस भी सभी पिकनिक स्थल पर जाकर सुरक्षा को लेकर जायजा ले रही है. 

गढ़वा जिले के धुरकी प्रखण्ड का यह है सुखल दरी पर्यटक स्थल जो कनहर नदी के किनारे है.

गढ़वा: झारखंड के गढ़वा जिले में नए वर्ष के स्वागत को लेकर तैयारी की जा रही है. जिले में कई ऐसी जगहें है जो कश्मीर के हसीन वादियों से कम नहीं हैं. यहां बड़े-बड़े वाटर फॉल हैं जो काफी मनमोहक है. गढ़वा पुलिस भी सभी पिकनिक स्थल पर जाकर सुरक्षा को लेकर जायजा ले रही है. जिले के एक ऐसे ही फॉल के बारे में हम आपको बताएंगे जो पर्यटकों को आकर्षित करती है.

गढ़वा जिले के धुरकी प्रखण्ड का यह है सुखल दरी पर्यटक स्थल जो कनहर नदी के किनारे है. यह जगह दो राज्यों की सीमाओं को जोड़ती हैं. एक राज्य झारखंड के गढ़वा जिला तो दूसरा छत्तीसगढ़ का बलरामपुर जिला है. गढ़वा में इस जगह को राज्य सरकार ने पर्यटन स्थल का दर्जा दी हुई है. यहां हमेशा पिकनिक के लिए दोनों राज्यो की भीड़ होती है यह भीड़ जनवरी माह में दो बार होती है एक नए साल पर दूसरा 14 जनवरी मकर संक्रांति पर.

 ऐसे तो कई वीआईपी का दौरा इस स्थल पर होती रहती है. यंहा बड़े-बड़े पहाड़ो से गिरते झरने की आवाजें गूंजती है तो मानो झरना हमसे कुछ कहती है. स्थानीय लोग कहते है कि यह बहुत अच्छा जगह है यंहा हमेशा भीड़ हुआ करती है. पर्यटकों के लिए सेड का निर्माण कराया गया है. गेस्ट हाउस भी बनाया गया है.

गढ़वा जिले के सभी पुलिस पदाधिकारी आज इस स्थल का दौरा कर सुरक्षा का जायजा लिया. एसपी गढ़वा ने कहा कि बहुत ही मनमोहक जगह है. इससे पहले मैं यंहा नही आया था काफी खूबसूरत है. सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन से मिलकर सुरक्षा का साइन बोर्ड लगाया जाएगा. गोताखोर का डिप्लॉयमेंट होगी तो पुलिस की मौजूदगी भी यंहा रहेगी ताकि कोई किसी प्रकार की दिक्कत ना हो.

गढ़वा में कई ऐसी जगहें है जो इस नए वर्ष पर आपको बुला रही है आप इस जगह का दौरा अवश्य करें यंहा आपको नए वर्ष का आनंद आएगा. गढ़वा में पर्यटन स्थल का जगह-
1. सुखलदरी फॉल
2.गुरु सिंधु फॉल
3.सतबहिनी मंदिर फॉल
4.पनघटवा डैम
5.अन्नराज डैम
6.राजा पहाड़ी
7.सेल का पहाड़
8.शिव पहाड़ी
9.बंडा पहाड़
10.भंडरिया की कई ऐसी पहाड़े है जो पिकनिक स्थल के रूप में अवस्थित है.