Jitan Ram Manjhi: केंद्र की ओर से बिहार को एक अच्छी खबर मिलने वाली है. केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने इस बात का खुलासा किया है. गया में इस वर्ष 17 सितंबर से विश्व पितृपक्ष मेला शुरू होगा. इस मेले में देश-विदेश से लाखों हिंदू सनातन धर्मावलंबी अपने पितरों का पिंडदान, कर्मकांड और तर्पण करने के लिए आते हैं. इस 15 दिन तक चलने वाले मेले के दौरान 10 से 12 लाख तीर्थयात्री यहां आते हैं. जीतन राम मांझी ने बताया कि इस मेले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घोषित किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के लिए बता दें कि जीतन राम मांझी ने इस सूचना को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर साझा किया. उन्होंने ट्वीट किया कि केंद्र सरकार की तरफ से गया जी की महान जनता और बिहार को एक और अच्छी खबर मिलने वाली है. जल्द ही पितृपक्ष मेला को अंतरराष्ट्रीय पितृपक्ष मेला घोषित किया जा सकता है जय गया जी. साथ ही कहा कि मेले की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन ने भी काम शुरू कर दिया है. जिला प्रशासन ने पितृपक्ष मेला के आयोजन के लिए विभिन्न कोषांगों का गठन किया है.


डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि फूड इंस्पेक्टर के माध्यम से 15 अगस्त से सभी होटल, गेस्ट हाउस और अन्य स्थानों पर खाद्य सामग्रियों की जांच की जाए, ताकि तीर्थयात्री को शुद्ध और गुणवत्तापूर्ण भोजन मिल सके. इसके अलावा, मेले के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर और एंबुलेंस की व्यवस्था की जाएगी. जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया है कि गया रेलवे स्टेशन से विष्णुपद मंदिर तक पितृपक्ष मेला क्षेत्र में पुलिस शिविर लगाए जाएं और भारी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की जाए. किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है.


ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 07 August 2024: आज इन 3 राशियों पर मेहरबान होंगे भगवान लक्ष्मी नारायण, इन राशियों पर बरसेगी धन दौलत