Gaya News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ रूट पर सभी दुकानदारों और होटलों को अपनी असली पहचान लिखने का आदेश जारी किया है. इस पर सियासी पारा चढ़ा हुआ है. विपक्ष जहां इसका विरोध कर रहा है, वहीं अब बिहार में भी इसकी मांग उठने लगी है. बिहार में बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने यूपी-उत्तराखंड की तर्ज पर बिहार में भी कांवड़ रूट पर लगी दुकानों और होटलों में मालिक की सही पहचान लिखने की मांग उठाई है. इस विवाद के बीच गया के दुकानदारों ने बड़ा काम कर डाला है. यहां तकरीबन सभी दुकानदारों ने खुद से ही अपनी दुकानों पर अपनी असली पहचान लिख ली है. लोगों का कहना है कि यह भेदभाव करने वाले राजनेताओं के मुंह पर बड़ा तमाचा मारने का काम किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


गया में हिंदू व मुस्लिम दुकानदारों ने बिना किसी सरकारी आदेश के अपनी फल की दुकानों के आगे अपनी नेमप्लेट लगा रखी है. दुकानदारों ने कहा कि उनको इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. उनके हिसाब से उनकी दुकान से सभी धर्मो के ग्राहक फल की खरीददारी करते हैं. वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि दुकानदारों ने इस तरह का काम करके आपसी सौहार्द की मिसाल कायम की है. लोगों का कहना है कि इससे व्यक्ति को अपनी आस्था के हिसाब से सामान खरीदने में सहूलियत मिलती है और इससे सभी धर्मों का सम्मान होता है.


ये भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव से पहले BJP के पूर्व मंत्री ने पुराने कार्यकर्ताओं की खोज की शुरू



वहीं बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने कहा कि कई बार परिचय पूछने पर विवाद हो जाता है और लड़ाई झगड़े की नौबत आ जाती है. उत्तर प्रदेश के तर्ज पर बिहार में भी व्यवस्था लागू की जानी चाहिए. इसमें कोई बुराई नहीं है. ग्राहकों को जहां सुविधा होगी वहीं विवाद भी कम होगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह से मीट की दुकानों पर और मीट प्रोडक्ट पर हलाल सर्टिफिकेट लिखा होता है, उसी तरह से कांवड़ रूट की दुकानों पर मालिक की असली पहचान लिखने में भी कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए.