पटना: CBSE Constable Exam Cancelled: बिहार में एक अक्टूबर को ली गई सिपाही भर्ती की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. केंद्रीय चयन पर्षद ने इसके बारे में मंगलवार (3 अक्टूबर) को नोटिस जारी करके जानकारी दी है. एक अक्टूबर को ली गई दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही 7 और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा को भी अगले आदेश तक कैंसिल कर दिया गया है. सीएसबीसी अध्यक्ष एसके सिंघल ने मंगलवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कई परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नों के उत्तर पहले ही हासिल कर लिए जाने के मामले सामने आने के बाद ये फैसला लिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इससे पहले बिहार पुलिस ने परीक्षा के दौरान और परीक्षा से पहले राज्य के अलग-अलग जिलो से करीब दो दर्जन लोगों को परीक्षा में गड़बड़ी करने की साजिश रचते और परीक्षा में नकल की कोशिश करने के मामले में गिरफ्तार किया था. बता दें कि कि बिहार पुलिस में 21391 कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए गया को छोड़कर शेष सभी 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. सीबीएससी की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि एक अक्टूबर को दोनों पालियों में राज्य के विभिन्न जिलों से लिखित परीक्षा में काफी संख्या में नकल करते हुए इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और चीट-पुर्जों के साथ अभ्यर्थी पकड़े गए थे. इसके अलावा इस बात की भी जानकारी मिली कि प्रश्नों के तथाकथिक उत्तर सीरियल नंबर के साथ सादे पन्ने पर लिखकर मोबाइल एवं अन्य तरीकों से अभ्यर्थियों के द्वारा पहले ही प्राप्त कर लिया गया है.


बता दें कि इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए नवंबर 20233 में शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) आयोजित किया जाना प्रस्तावित था. सीएसबीसी ने तब कहा था कि दिसंबर अंत तक कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी. लेकिन पेपर रद्द होने के बाद दोबारा से परीक्षा कराने में अतिरिक्त समय लगने के कारण नियुक्ति में देरी होने की आशंका है.


ये भी पढ़ें- Bihar Caste Census: जिसकी जितनी हिस्सेदारी, उसकी उतनी भागीदारी; 2.87% कुर्मी, ऐसे में CM कैसे रह पाएंगे नीतीश कुमार?