BPSC Created History: बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी (BPSC) ने इतिहास रच डाला. आयोग ने इस बार नया इतिहास बनाते हुए अब तक की सबसे बड़ी वैकेंसी जारी की है. दरअसल, बीपीएससी ने 70वीं सिविल सर्विवेज परीक्षा के लिए पहली बार एक साथ 1,964 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किए गए हैं. आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में 17 विभागों से 1929 पदों के लिए अधियाचना मिल चुकी है. वहीं दो विभागों से 35 अन्य पद आना बाकी है, जबकि इतने अधिक पदों पर पहले कभी राज्य की सिविल सर्विसेज परीक्षा नहीं हुई. आयोग के अध्यक्ष परमार रवि मनुभाई ने कहा कि बीपीएससी के इतिहास में संयुक्त सिविल सेवा में यह सबसे बड़ी वैकेंसी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि बीपीएससी ने पिछले साल 69वीं में केवल 475 पदों पर भर्ती निकाली गई थी. जबकि इस बार आयोग ने कुल 1,964 पदों पर रिक्तियां निकाली है, जो पिछले साल की तुलना में काफी अधिक है. बता दें कि बीपीएससी ने पिछले साल 69वीं में केवल 475 पदों पर भर्ती निकाली गई थी. जबकि इस बार आयोग ने कुल 1,929 पदों पर रिक्तियां निकाली है, जो पिछले साल की तुलना में काफी अधिक है. आयोग के अध्यक्ष मनु रवि भाई परमार ने बताया कि BPSC की इस परीक्षा में संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) की शैली को अपनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि नवंबर में प्रीलिम्स की परीक्षा हो सकती है. यह परीक्षा तीन चरणों में होगी. उन्होंने बताया कि बीपीएससी में इस बार 1964 पदों पर वेकेंसी निकली है. 


ये भी पढ़ें- BPSC ने जारी की ITI वाइस प्रिंसिपल भर्ती परीक्षा की आंसर की, यहां चेक कर सकते हैं


आयोग की ओर से अभी तक 400 से 800 पदों के लिए भर्ती निकला करती थी. इसपर 4 लाख से अधिक आवेदन आए थे. इस बार रिक्त पदों की संख्या दोगुनी है, इसलिए आयोग को उम्मीद है कि इस दफा 8 से 10 लाख आवेदन आ सकते हैं. बता दें कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 20 से 22 वर्ष होनी चाहिए. जबकि अधिकतम उम्र सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष है.BC और EBC के लिए 40 और SC-ST के लिए 42 वर्ष आयोग ने आयु सीमा निर्धारित की है. इन भर्तियों में अप्लाई करने के लिए सामान्य वर्ग को600 रुपये, एससी-एसटी को 150 रुपये, महिलाओं के लिए 150 रुपये और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये की फीस निर्धारित की गई है. अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये की फीस रखी गई है.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!