BPSC Teacher News: बिहार में इन दिनों नौकरियों की बहार है. सबसे ज्यादा शादी के लिए शिक्षकों की डिमांड है. नए-नए बीपीएससी परीक्षा पास कर शिक्षक बने युवाओं की मांग ज्यादा है. फौज...दारोगा...पुलिस जवानों से ज्यादा बीपीएससी टीचर युवाओं की दुल्हे के रूप में डिमांड है. वहीं, बीपीएससी परीक्षा पास कर टीचर बनी लड़कियों की भी डिमांड ज्यादा है, लेकिन दहेज के रूप में नहीं, लेकिन बीपीएससी टीचर लड़के दहेज की डिमांड कर रहे हैं. आइए इस ऑर्टिकल में समझते हैं कि बिहार में जाति के हिसाब से किस जाति के दुल्हे का कितना दहेज रेट चल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, लड़के-लड़की की शादी कराने वाले अगुआ से इस मामले पर जब बातचीत हुई तो हम हैरान रह गए. उनका कहना था कि दहेज लोग ऐसे मांगते हैं कि जैसे उधार पैसा दिया हो. बिहार में जातिगत व्यवस्था है. जाति के अनुसार, यहां दहेज का रेट तय होता है. नगदी के अलावा सोने की चेन, आंगूठी कार की डिमांड आम बात है. पहले दहेज की मांग सबसे ज्यादा बड़ी जातियों में होती थी, लेकिन अब छोटी जातियों में भी मांग होने लगी है. हालांकि, पहले ऐसा नहीं था. जब बीपीएससी में युवा टीचर बने हैं, उनकी डिमांड ज्यादा हो गई है.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीपीएससी टीचर्स की जो रेट लिस्ट देखने को मिली. वह चौंकाने वाले है. इस दहेज रेट लिस्ट में सबसे ज्यादा मांग यादव दुल्हे की तरफ से है. दूसरे नंबर पर भूमिहार युवाओं की मांग अधिक है. आप इस लिस्ट को देखिए, आप खुद ही समझ जाएंगे कि बिहार में जाति के हिसाब से कौन से बिरादरी के लोग कितने दहेज की मांग रह रहे हैं. हालांकि, ये दहेज रेट लिस्ट अनुमानित है. इसकी कोई पुष्टी नहीं की जा रही है यह कोई आधिकारिक डाटा नहीं है.


जाति के हिसाब से BPSC शिक्षकों की जाति दहेज का रेट
- यादव जाति के लड़के की तरफ से 30 लाख से ज्यादा की मांग होती है.
भूमिहार जाति के दुल्हे के परिवार वालों की तरह से 25 से लाख अधिक डिमांग की जाती है.
कायस्थ जाति भी दहेज मांगने के लिहाज से किसी जाति से बहुत पीछे नहीं है. वह भी 25 से 30 लाख रुपए की मांग करती है.
ब्राम्हण जाति के परिवार की तरफ से शादी के लिए लड़की वालों से 20 लाख रुपए से अधिक पैसे मांगे जाते है.
दहेज मांगने में कुर्मी जाति के लोग भी पीछे नहीं है. वह 20 से 30 लाख रुपए की डिमांड करते है.
ठाकुर जाति के लोग हालांकि 10 लाख से कम में भी शादी के लिए तैयार हो जाते है.
बनिया समाज के लोग भी दहेज मांगने में पीछे नहीं है. वह भी 15 लाख से ज्यादा की डिमांड करते है. 
पासवान, रविदास, कानू और कोइरी जाति के परिवार वाले भी 10 से 15 लाख रुपए तक दहेज की मांग करते है.
गड़ेरी, मुसहर, कुम्हार, लोहार जाति के लोग भी 10 से 15 लाख रुपए की डिमांड करते है.


ये भी पढ़ें: तेजस्वी बोले-नीतीश अनुभवी हैं,उन्हें इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाया जाए तो अच्छा होगा


बता दें कि बिहार बीपीएससी शिक्षक बनी लड़कियों की भी शादी के लिए बहुत डिमांड है. माना जा रहा है कि बीपीएससी शिक्षक ट्रेनिंग कर रहीं लड़कियों की बहाली प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस दहेज लिस्ट में थोड़ी कमी आ सकती है. हालांकि, अभी ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है.


नोट: यह आंकड़े मीडिया रिपोर्ट और बातचीत पर अनुमानित हैं. ZEE न्यूज इसका कोई दावा नहीं करता है.