UPSC Recruitment 2024: ध्यान दीजिए बिहार के बेरोजगार! यूपीएससी में निकली भर्ती, जल्दी आवेदन कीजिए

संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है. यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा का लक्ष्य चार प्रमुख इंजीनियरिंग विषयों: सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में 232 रिक्तियों को भरना है.

शैलेंद्र Tue, 01 Oct 2024-8:16 am,
1/7

संघ लोक सेवा आयोग

संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है. यह परीक्षा भारत सरकार में विभिन्न तकनीकी पदों पर इंजीनियरों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है. 

2/7

नई भर्ती का नोटिफफेकेशन

यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा का लक्ष्य चार प्रमुख इंजीनियरिंग विषयों: सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार में 232 रिक्तियों को भरना है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से आवेदन कर सकते हैं. 

3/7

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यूपीएससी इंजीनियरिंग भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर से 08 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित है. इन रिक्तियों के लिए प्रारंभिक परीक्षा 9 फरवरी 2025 को आयोजित की जाएगी. इस भर्ती के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए.

4/7

यूपीएससी इंजीनियरिंग पद शैक्षिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री. इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) की इंस्टीट्यूशन परीक्षाओं के अनुभाग ए और बी उत्तीर्ण. सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी विदेशी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में डिग्री/डिप्लोमा. इंस्टीट्यूशन ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर्स (इंडिया) की स्नातक सदस्यता परीक्षा उत्तीर्ण. एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता परीक्षा भाग II और III/सेक्शन ए और बी उत्तीर्ण.

5/7

जरूरी योग्यता और उम्र

यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2025 तक 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यानी उनका जन्म 2 जनवरी 1995 से पहले और 1 जनवरी 2004 के बाद नहीं होना चाहिए. 

6/7

आवेदन शुल्क

यूपीएससी भर्ती 2024 के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं, महिला वर्ग, एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देने से छूट मिलेगी. आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में पैसे जमा करके या वीजा/मास्टर कार्ड / क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान या किसी भी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग से भुगतान करना होगा.

7/7

चयन प्रक्रिया

कैंडिडेट के चयन में कई चरण शामिल हैं. पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा, दूसरा चरण मुख्य परीक्षा और तीसरा चरण इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट लिया जाएगा. अभ्यर्थी ध्यान दें कि वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नपत्रों में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग होगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link