गुमला: धुएं से ग्रामीण महिलाओं को आजादी, उज्जवला योजना से बदल रही तस्वीर
Advertisement

गुमला: धुएं से ग्रामीण महिलाओं को आजादी, उज्जवला योजना से बदल रही तस्वीर

 गुमला में रघुवर सरकार की पहल से महिलाओं को सबसे बड़ी सौगात मिली है. 

चूल्हे पर खाना बनाने वाली महिलाओं को राज्य की रघुवर सरकार ने बड़ी सौगात दी है.

रांची: रघुवर सरकार महिलाओं को सम्मान दे रही है. महिलाओं को उनका हक दे रही है. चूल्हे से निकलने वाले धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार हर गरीब परिवार को गैस- चूल्हे के कनेक्शन का वितरण कर रही है. गुमला में रघुवर सरकार की पहल से महिलाओं को सबसे बड़ी सौगात मिली है. जलावन की लकड़ियों के लिए अहले सुबह जंगलों की ओर जाने वाली महिलाएं चूल्हे पर खाना बनाने वाली महिलाओं को राज्य की रघुवर सरकार ने बड़ी सौगात दी है. सरकार की कोशिश से महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस -चूल्हा वितरित किया गया. 

एक लाभार्थी महिला का कहना है कि पहले मैं लकड़ी-चूल्हे से खाना बना रही थी. लकड़ी में खाना बनाने से बहुत दिक्कत हो गई थी. धुआं से हृदय रोग हो गया था. अब आराम से गैस से खाना बना सकती हूं. एक अन्य लाभार्थी का कहना है कि रघुवर सरकार की पहल से गैस-चूल्हा मिला है. अब हमें गैस से समय पर खाना बनाने में सहूलियत मिलेगी. 

 

महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस मिल जाने उनकी सबसे बड़ी समस्या का निदान हुआ है. सबसे बड़ी परेशानी दूर हो गई. सरकार ने महिलाओं को उनका हक दिया है जिससे हमेशा के लिए उन्हें धुएं से आज़ादी मिली है. इस संबंध में गुमला उपायुक्त का कहना है कि आप अपने पास की एजेंसी में जाकर दस्तावेज़ दें और योजना का लाभ उठाएं. सिलेंडर- चूल्हा रेगुलेटर के साथ दिया जाएगा. रघुवर सरकार की कोशिश है कि जनता को हर योजना का लाभ मिल सके. और उसी के तहत उज्जवला योजना का लाभ हर ग्रामीण परिवार कर पहुंचाया जा रहा है. 

(Exclusive Feature)