Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. हालांकि, तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है. चुनावी बिगुल बजने से पहले ही गुमला में वोट बहिष्कार का ऐलान कर दिया गया है. घाघरा थाना क्षेत्र के कास्पोडिया गांव के ग्रामीणों ने आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है. ग्रामीणों ने बैठक कर यह फैसला किया कि जब तक गांव से घाघरा-गुमला मुख्य पथ तक की 3 किलोमीटर लंबी सड़क नहीं बनती, तब तक वे मतदान नहीं करेंगे. ग्रामीणों का कहना है कि कई बार जिला और प्रखंड प्रशासन के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों को सड़क की खराब हालत के बारे में सूचित किया गया, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गांववालों का कहना है कि सड़क की हालत इतनी खराब है कि बारिश के मौसम में रास्ता कीचड़ में बदल जाता है, जिससे बच्चों को स्कूल जाने में कठिनाई होती है. ग्रामीणों ने बताया कि गंभीर बीमारियों या गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाने में काफी परेशानी होती है. कई बार तो गर्भवती महिलाओं का प्रसव रास्ते में ही हो चुका है और अस्पताल तक पहुंचने में देरी के कारण मरीजों की मौत भी हो चुकी है. ग्रामीण प्रवीण साहू ने कहा कि बार-बार शिकायतों के बावजूद जब प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की, तो ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का निर्णय लिया है.


ये भी पढ़ें- इस्तीफा देने वाले हैं चिराग ?1 मिनट में मंत्री पद त्याग देने की क्यों कही बात? जानें


बता दें कि प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. निर्वाचन आयोग की 13 सदस्यीय टीम ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर चुकी है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार एवं उनकी टीम ने 2 दिन तक विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया. इसके बाद चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 में 2.59 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. 20 सितंबर 2024 तक झारखंड में इतने वोटर हैं. इसमें 1.31 करोड़ पुरुष और 1.28 करोड़ महिला मतदाता हैं. 85 साल से अधिक उम्र के 1.14 लाख वोटर हैं, तो 450 ट्रांसजेंडर भी मतदाता सूची में शामिल हैं.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!