गुमला: गुमला में जंगली हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रह है. हाथियों के डर से लोग भय के साए में जीने को विवश हैं. आलम ये है कि जंगली हाथियों ने एक ही किसान परिवार के घर को चार बार तोड़ दिया है. वहीं इस मामले में वन विभाग की ओर से अभी तक पीड़ित परिवार को कोई सहायता भी नहीं मिला है. जिसके चलते गरीब किसान परिवार के समक्ष मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मामला जिले के चैनपुर प्रखंड के रामपुर पंचायत अंतर्गत बुकमा गांव से जुड़ा है. जहां जंगली हाथियों ने दो किसानों के घरों को रात में क्षतिग्रस्त कर दिया. साथ ही घर में रखे धान को भी चट कर गए. इसके अलावा घर में रखे सामान को भी बर्बाद कर दिया. पीड़ित परिवार ने बताया कि आज मिला कर हाथियों ने चार बार घर को तोड़ दिया किंतु अब तक उन्हें कोई मुआवजा नहीं मिला है. बार बार टूटे हुए घर को बनाते बनाते हमारी स्थिति अत्यंत दयनीय हो गयी है. इस कारण घर का मरम्मत कराने में हमलोग अब बिल्कुल असमर्थ हो गए हैं.


वहीं वन विभाग को सूचना करने पर भी वन विभाग मौके पर नहीं पहुंच पाई जिस कारण ग्रामीणों में काफी रोष है. बता दें कि चैनपुर प्रखंड का बुकमा गांव चारों ओर से घने जंगलों से घिरा हुआ है. ऐसे में यहां जंगली जानवरों का खतरा लगातार बना रहता है. पर इतनी परेशानियों के बावजूद शासन प्रशासन के द्वारा पीड़ित परिवार को किसी भी तरह का कोई मदद नहीं मिलना घोर लापरवाही को दर्शाता है. बता दें कि झारखंड में आए दिन जंगली हाथी इंसानों पर हमला करते रहते हैं. कई बार तो हाथी इंसानों की जान तक ले लेते हैं.


इनपुट- रणधीर निधि


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: हिट विकेट हुए कन्हैया कुमार और पप्पू यादव, यहां देखें INDIA की सीट शेयरिंग