रांची: हर थाने में अब नए सिरे तैयार हो रही 'गुंडा सूची', पुलिस की रहेगी बदमाशों पर पैनी नजर
Advertisement

रांची: हर थाने में अब नए सिरे तैयार हो रही 'गुंडा सूची', पुलिस की रहेगी बदमाशों पर पैनी नजर

इस सूची में वैसे लोगों के नाम अंकित किए जा रहे हैं जो दंगा फैलाने ,मारपीट छेड़खानी, सहित 14 अलग-अलग प्रकार से मामला दर्ज है.

 अपराध पर अंकुश लगाने के लिए झारखंड पुलिस गुंडा सूची तैयार की जा रही है. (फाइल फोटो)

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए अब हर थानों में नए सिरे से गुंडा सूची तैयार की जा रही है. इस सूची में वैसे लोगों के नाम अंकित किए जा रहे हैं जो दंगा फैलाने, मारपीट छेड़खानी, सहित 14 अलग-अलग प्रकार से मामला दर्ज है.

सूची तैयार करने के बाद उसमें शामिल बदमाशों पर पुलिस पैनी नजर रखेगी और संदिग्ध पाए जाने पर उनसे हर दिन थाना हाजिरी भी लगवाई जाएगी. वहीं, सिटी एसपी ने बताया कि गुंडा पणजी के अपडेट होने की वजह से कोई भी नया थाना प्रभारी या अधिकारी संबंधित क्षेत्र में जाता है तो उसे सूची देखकर इलाके में सक्रिय ऐसे अपराधियों की तुरंत जानकारी हो सकेगी.

मामले पर जानकारी देते हुए ग्रामीण एसपी ने बताया कि कुल 14 ऐसे कैटेगरी हैं जिसमें हर कैटेगरी के सामने संबंधित मामले के आरोपी का नाम उसके तस्वीर के साथ अंकित किया जाएगा. और हत्या लूट चिंतई आदि मामलों में शामिल अपराधियों की अलग सूची बनेगी. 

वहीं, उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है जो छोटी मोटी ही घटनाओं में सम्मिलित होते हैं क्योंकि एक बार अगर गुंडा सूची में उनका नाम दर्ज हो गया है तो भविष्य के लिए भी ऐसे लोगों के लिए परेशानी बन सकती है और उनका आचरण प्रमाण पत्र नहीं बन पाएगा.

बहर हाल बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने यह मुहिम शुरू की है ताकि अगर किसी थाना क्षेत्र में कोई घटना होती है तो तुरंत वैसे लोगों से पूछताछ हो सके जो पुराने मामलों में आरोपी हैं ताकि किसी केस का जल्द से जल्द उद्भेदन हो सके.