Health Tips: सर्दियों में रोजाना खाएं भीगे हुए अखरोट, बीमारियों से रहेंगे दूर

Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है. काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट और खजूर में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन्हें खाने से ज्यादातर कमी की पूर्ति होती है.

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Mon, 15 Jan 2024-6:16 pm,
1/7

ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है. काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट और खजूर में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. इन्हें खाने से ज्यादातर कमी की पूर्ति होती है. 

 

2/7

ड्राई फ्रूट्स शरीर को बनाता है मजबूत

ड्राई फ्रूट्स शरीर को मजबूत बनाने में काफी असरदार होते है. अखरोट में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स होते है. इसलिए अखरोट शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. 

 

3/7

अखरोट की तासीर

अखरोट की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसका सेवन ठंड में करना जरूरी होता है. अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का ही एक रूप है. 

 

4/7

पाए जाते है कई पोषक तत्व

अखरोट में  कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक भी पाए जाते हैं.

 

5/7

ज्यादा भूख लगना

अखरोट खाने से वजन तेजी से कम होता है. अखरोट में भरपूर मात्रा में फैट होता है जिसे खाने से भूख कम लगती है और वजन तेजी से कम होता है. 

 

6/7

पाचन की समस्या

सर्दियों में अक्सर लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या होती है. ऐसे लोगों को सर्दियों में अखरोट का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है. 

7/7

सर्दी जुकाम में मिलेगा आराम

अखरोट को खाने से आप सर्दी जुकाम से बच सकते है. इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है. जिससे आपके शरीर को गर्माहट मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Bihar Jharkhand इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link