Bihar में अब Homeguard जवान पहनेंगे Branded Uniform, सभी को मिले 10-10 हजार रुपए
Advertisement

Bihar में अब Homeguard जवान पहनेंगे Branded Uniform, सभी को मिले 10-10 हजार रुपए

बिहार में अब होमगार्ड के जवान भी फीकी यूनिफॉर्म की जगह ब्रांडेड कपड़े पहनेंगे. इस बात पर आधिकारिक मुहर तो लग गई है. बस लागू किया जाना बाकी है.  बिहार में पुलिस की तरह ही होमगार्ड के जवान भी अब स्मार्ट दिखेंगे.

Bihar में अब Homeguard जवान पहनेंगे Branded Uniform, सभी को मिले 10-10 हजार रुपए.

Patna/Siwan: बिहार में अब होमगार्ड के जवान भी फीकी यूनिफॉर्म की जगह ब्रांडेड कपड़े पहनेंगे. इस बात पर आधिकारिक मुहर तो लग गई है. बस लागू किया जाना बाकी है. 

बिहार में पुलिस की तरह ही होमगार्ड के जवान भी अब स्मार्ट दिखेंगे. पुलिस की तरह ही होमगार्ड के जवानों को भी वर्दी भत्ता दिया जाता है, लेकिन पुलिस के जवानों की तरह होमगार्ड के जवान नियमित रूप से वर्दी में नजर नहीं आते हैं या पुलिस की तुलना में बेहतर ढंग से वर्दी नहीं पहनते हैं. 

इसे ध्यान में रखते हुए डीजी होमगार्ड (DG Homeguard) ने आदेश जारी किया है. इसमें बेहतर ढंग से वर्दी पहनने से लेकर कई तरह के निर्देश दिए गए हैं ताकि होमगार्ड के जवान भी स्मार्ट रहकर अनुशासित रूप से काम कर सकें. 

होमगार्ड जवानों (Homeguard Jawan) को ऐसी वर्दी (uniform) उपलब्ध कराने की कवायद चल रही है, जो अन्य कपड़ों के मुकाबले अधिक अच्छी होगी. 

जिला समादेष्टा पदाधिकारी ने बताया कि होमगार्ड के ब्रांडेड यूनिफॉर्म (Branded Uniform) पर करीब 1500 रुपये व एक जैकेट पर करीब दो हजार रुपये खर्च आएगा. यह जिले के होमगार्डों को उपलब्ध करायी जाएगी. 

इसके लिए मोंटी कार्लो (Monte Carlo) से एमओयू (MOU) हुआ है. विभाग द्वारा जिले में तैनात सभी जवानों को दस-दस हजार रुपये उपलब्ध कराया जा चुका है. जिससे जवान यूनिफॉर्म, जूता, जैकेट, बेल्ट व टोपी खरीदेंगे.
इनपुट:- अमित गुड्डू