लातेहार: धर्म परिवर्तन पर दबंगों ने 5 परिवार का किया हुक्का पानी बंद, पानी पर भी प्रतिबंध

धर्म परिवर्तन किए वो लोग जब तक अपना धर्म में नहीं आ जाते हैं तब तक गांव के कुआं और चापानल से पानी भरने पर लगया लोगों प्रतिबंध लगा दिया है.

लातेहार: धर्म परिवर्तन पर दबंगों ने 5 परिवार का किया हुक्का पानी बंद, पानी पर भी प्रतिबंध
यही नहीं गाव में मिलने वाले सरकारी राशन दुकान से अनाज उठाने पर भी रोक लगा दी गई है.

संजीव गिरी, लातेहार: झारखंड के लातेहार के चंदवा थाना क्षेत्र के बनहर्दी गांव में धर्म परिवर्तन करने वालों को गांव वालों ने फरमान सुनाया है और लोगों ने उनका हुक्का पानी बंद कर दिया है. धर्म परिवर्तन किए वो लोग जब तक अपना धर्म में  नही आ जाते हैं तब तक गांव के कुआं और चापानल से पानी भरने पर लगया लोगों प्रतिबंध लगा दिया है.

यही नहीं गाव में मिलने वाले सरकारी राशन दुकान से अनाज उठाने पर भी रोक लगा दी गई है. इस प्रतिबंध से पांच परिवार ना सिर्भ भयभीत हैं बल्कि परेशान भी हैं. इस घटना को लेकर अब तक जिला प्रशासन ने कोई ठोस पहल नहीं किया है. लोगों ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन से भी किया है.

 

हालांकि जिला प्रशासन इस मामले पर पर कुछ भी कहना सही नहीं समझ रहा है. वहीं, इस मसले पर एक पीड़ित ने कहा, 'हमलोग पहले सरना धर्म को मानते थे लेकिन अब हमलोग ने धर्म परिवर्तन कर दिया है जिसके बाद गांव के कुछ दबंग लोगो ने हमें गांव में पानी और सरकारी दुकान से मिलने वाली अनाज को बंद कर दिया है. जिससे हमलोग काफी परेशान हैं.'  

गौरतलब है यह क्षेत्र अति पिछड़ा और आदिवासी बाहुल्य है. लोग मजदूरी और खेती कर अपना जीवन चलाते हैं और ऐसे में लोगों के द्वारा 5 परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया गया है जिससे परिवार काफी भयभीत है. वही ग्रामीणों की बात माने तो पहले लोग सरना धर्म मानते थे लेकिन अब लोग दूसरे धर्म को मानते है और ऐसे लोगों को सुधरने के लिए यह किया गया ताकि लोग पुनः अपने धर्म को माने. 

इस मामले पर जिला के डीसी ने कुछ भी कहना मुनासिब नहीं समझा है. वही इस मसले पर लातेहार एसडीपीओ वीरेंद्र राम ने कहा जल्द की मामला सुलझा लिया जाएगा. जरुरत तो इस बात की है जल्द से जल्द लोगों पर लगे प्रतिबन्ध हटाने की है ताकि लोग शांति और अमन से रह सकें.