Bihar News: अब ट्रेन की लेट होने की झंझट से पैसेंजर को राहत मिलने वाली है, क्योंकि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से झाझा रेलवे स्टेशन के बीच पटरी के दोनों तरफ तीसरी और चौथी रेल लाइन बिछायी जाएगी. जिसके लिए सर्वे का काम चल रहा है. यह सर्वे रिपोर्ट 20 सितंबर तक आ जाएगी. इसके बाद रेलवे बोर्ड को भेजकर निर्माण काम करने के लिए मंजूरी लिया जाएगा. पटरी बिछाने का काम निर्माण शाखा की टीम देख रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट्स की माने तो इस रेल लाइन को बिछाने में करीब 16000 करोड़ रुपए का खर्च जाएगा. रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इस रेल लाइनों को नई डीपीआर के तहत वर्तमान में संचालित अप और डाउन पटरी के दोनों तरफ तीसरी और चौथी रेल लाइन बिछाने का काम किया जाएगा.



सबसे व्यस्त रेल रूट में से एक है DDU और झाझा
दरअसल, इस रूट पर ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. दिल्ली से हावड़ा मेन रूट से होने की वजह से इन दोनों रूट पर ट्रेनों का अप और डाउन ज्यादा होता है. इसलिए अक्सर ट्रेन लेट होती रहती हैं. रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को इसका सामना करना पड़ता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये भी है कि यह देश के सबसे व्यस्त रेल रूट में से एक है.


इस रूट पर ट्रेनों का दवाब भी कम होगा


डीडीयू जंक्शन से झाझा स्टेशन तक तीसरी और चौथी रेल लाइन बिछ जाने से ट्रेन के लेट होने की संभावना कम हो जाएगी. तिसरी पटरी बिछ जाने से ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी. इतना ही नहीं चौथी लाइन बिछ जाने के बात इस रूट पर ट्रेनों का दवाब भी कम होगा. जिसका नतीजा होगा कि ट्रेन वक्त पर स्टेशन पहुंचेगी और यात्रियों का कीमती समय बचेगा.


इन बिदुंओं पर होगा रहा सर्वे
- इंटरलॉकिंग
- क्रॉसिंग विद्युतीकरण
- प्वाइंट
- कर्व
- ओएचई लाइन
- सिग्नालिंग उपकरण
- प्रमुख स्टेशनों के आउटर और अन्य बिंदु


यह भी पढ़ें: पवन सिंह को छोड़िए जॉन अब्राहम को ये क्या बोल गए खेसारी? एक क्लिक में जानिए