Jehanabad News: बिहार के जहानाबाद जिले के सबसे बड़े सदर अस्पताल में दलालों का अड्डा हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि अस्पताल के प्रबंधक कह रहे हैं. दरअसल जहानाबाद सदर अस्पताल के मुख्य द्वार पर हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा एक बड़ा बैनर लगाया गया है. जिसमें लिखा गया है कि दलालों से सावधान रहें, अगर कोई  दलाल दिखाई दे तो इसकी सूचना तुरंत अस्पताल के प्रबंधक या सिविल सर्जन को दें. सबसे बड़ी बात यह है कि पूरे अस्पताल परिसर में सुपरवाइजर समेत 30 गार्ड की तैनाती की गई हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अस्पताल में सुरक्षा को लेकर 10 लाख रुपए प्रतिमाह खर्च किया जा रहा है. जगह-जगह सीस टीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके बावजूद अस्पताल प्रबंधन उन दलालों को कार्रवाई करने की जगह पर बैनर लगाकर अपना पल्ला झाड़ने में लगा हुआ है. स्थानीय लोगों की माने तो सदर अस्पताल में दलाल घूमते रहते है और उन्हें झांसा देकर निजी संस्थानों में लेकर चले जाते है जहां उनका दोहन किया जाता है. इसमें कुछ अस्पताल के कर्मी भी शामिल है जो अस्पताल के कर्मियों का बाहर निजी संस्थानों में तय रुपए में भेजने का काम करते है. जैसे ही कोई मरीज अस्पताल परिसर में आता है. उनको दलालों के सहारे वहां भिजवा दिया जाता है और मोटा कमीशन लेने के बाद फिर उन लोगों तक दलालों के माध्यम से पहुंचा जाता है.


ये भी पढ़ें: बिहार की पॉलिटिक्स में धीर-धीरे ही सही, लेकिन करंट पैदा कर रहे प्रशांत किशोर


अस्पताल के सिविल सर्जन का कहना है कि अस्पताल के इर्द गिर्द दलाल तो रहते है. छुपे हुए वेश में इन दलालों को ढूंढना बहुत मुश्किल है. इसलिए सरकार की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि दलाल से सावधान रहने को लेकर अस्पताल में बैनर पोस्टर लगाए,ताकि लोग दलाल से बच सके. अस्पताल में गार्ड को तैनात किया गया है. वो अपना काम करेंगे. अगर कोई दलाल दिखाई दे तो तुरंत दिए गए नंबर पर संपर्क कर उनकी जानकारी दें. संज्ञान में आते ही उनके ऊपर कार्रवाई किया जाएगा.


रिपोर्ट- मुकेश कुमार