झारखंड में शुक्रवार को राज्य का अगले वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया गया. वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने बजट पेश करते हुए कई महत्वपूर्ण ऐलान किए जिनमें सबसे महत्वपूर्ण राज्य के कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू करना और बेरोजगारों को 1000 रुपये भत्ते उपलब्ध कराना शामिल है. वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने बजट पेश करते हुए कहा कि राज्य में प्रयत्न नीति बनेगी और ओल्ड पेंशन स्कीम के लिए पेंशन कोष में 700 करोड़ का प्रावधान किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेरोजगार युवक युवतियों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा 


बजट में कहा गया है कि मुख्यमंत्री सृजन योजना के तहत बेरोजगार युवक युवतियों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके बाद नौकरी नहीं मिली तो अगले 6 माह तक उन्हें 1000—1000 रुपये प्रतिमाह भत्ते दिए जाएंगे. महिलाओं और दिव्यांगों के लिए यह राशि 1500 रुपये प्रतिमाह हो सकती है. 


4.5 लाख से ज्यादा किसानों के 1427 करोड़ माफ किए गए 


वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि ऋण माफी योजना के तहत राज्य के 4.5 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में 1427 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए. हर किसान को 3,500 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया.


दुमका और बोकारो में शुरू होने वाली है हवाई सेवा 


बजट में वित्त मंत्री ने दुमका और बोकारो के लिए हवाई सेवा शुरू करने की घोषणा की. इसके अलावा उन्होंने राज्य के कई जिलों में नए पॉलिटेक्निक कॉलेज खोले जाने का ऐलान किया.